इस तारीख को आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट!

डेली जनमत न्यूज डेस्क। यूपी बोर्ड में आज से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो गया है। 271 केंद्रों पर परीक्षार्थियों की कॉपी जांची जाएगी। प्रत्येक शिक्षक को निर्धारित संख्या में ही कॉपी को जांचना होगा। सभी सेंटरों पर सीसीटीवी लगाए गये हैं। 

अगर किसी छात्र को 55 अंक मिलते हैं और उसकी हैंड राइटिंग अच्छी है तो न सिर्फ उसे एक्स्ट्रा एक नंबर मिलेगा बल्कि उसकी कॉपी पर गुड हैंड राइटिंग भी लिखा जाएगा।  वहीं दूसरी तरफ हिंदी, इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र आदि विषयों में अगर छात्र ने सवाल हल करने की कोशिश की है, पर जवाब पूरा नहीं दिया है, तो ऐसे में उसे कुछ अंक मिलेंगे। उत्तर प्रदेश बोर्ड ने घोषणा की है कि जिन छात्रों ने उत्तर पुस्तिका में अच्छी लिखावट में लिखा है, उन्हें प्रत्येक विषय में उनके द्वारा प्राप्त कुल अंकों पर एक अतिरिक्त अंक प्रदान किया जाएगा।

जवाब न हल करने पर इन प्रश्नों के मिलेंगे पूरे अंक

यदि किसी प्रश्न पर चार अंक निर्धारित है और परीक्षार्थी दो स्टेप तक प्रश्न सही हल करता है तो उसे प्रश्न पर दो अंक जरूर दिया जाए। वहीं, अन्य निर्देशों के बीच, बोर्ड ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यदि परीक्षा में कोई प्रश्न उस पाठ्यक्रम से है जो छात्रों को कोविड-19 के कारण नहीं पढ़ाया गया है, तो छात्रों को उस विशेष प्रश्न के लिए पूर्ण अंक प्रदान किए जाएंगे। 

271 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही मूल्यांकन प्रक्रिया

यूपीएमएसपी की ओर से मूल्यांकन प्रक्रिया 23 अप्रैल से राज्य भर में स्थित 271 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। यह प्रक्रिया 05 मई, 2022 तक जारी रहेगी। यह पहली बार है जब यूपी बोर्ड ने अच्छी लिखावट के आधार छात्रों को अतिरिक्त अंक करने का फैसला किया है।उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्याकंन को लेकर बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने निर्देश जारी किया है कि 

स्टेप मार्किंग पर रहेगा फोकस

मूल्याकंन स्टेप मार्किंग से किया जाएगा। आसान भाषा में समझें तो यदि किसी प्रश्न को सही हल करने पर वन प्लस वन प्लस वन प्लस कुल तीन अंक निर्धारित हैं। परीक्षार्थी ने इनमें प्रथम दो अंश सही लिखे हैं तो उसे दो अंक दिए जाएंगे, इस दौरान इच्छानुसार फैसला नहीं लिया जाएगा। निर्देश के मुताबिक, प्रश्नों के प्रत्येक खंड के अलग-अलग अंक दिए जाएं। अतिरिक्त उत्तर का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा में कितने छात्र-छात्राओं ने लिया भाग

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2022 में कुल 51,92,689 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया, कुल छात्रों में से सिर्फ 47,75,749 छात्र-छात्राएं की परीक्षा में शामिल हुए थे। हाईस्कूल में 2781654 परीक्षार्थियों में से 2525007, जबकि इंटर में 24,11,035 परीक्षार्थियों में से 2250742 उपस्थित थे। 

कब आएगा यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में आने की उम्मीद है। हालांकि, अगर तय कार्यक्रम में कोई बदलाव होता है, तब जरूर रिजल्ट आने में देरी हो सकती है।

पूरी स्टोरी पढ़िए