मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बड़ा चुनावी दांव।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में क्रिसमस के दिन 25 दिसंबर को सीएम योगी सूबे के एक लाख युवाओं को टेबलेट और लैपटॉप बांटने जा रहे हैं। 

योगी सरकार इस साल क्रिसमस के दिन युवाओं के लिए सांता क्लॉज के रूप में नजर आने वाली है। योगी सरकार चुनावी वर्ष में सूबे के लिये सौगातों की बरसात कर रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के दिन सीएम योगी एक लाख युवाओं या कहें विद्यार्थियों को फ्री मोबाइल और टैबलेट बांटेंगे।

पहले चरण में 1 लाख युवओं को मिलेगा लाभ

कार्यक्रम का आयोजन भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी स्टेडियम में होगा। सरकार ने प्रदेश के छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने की घोषणा की थी।  इसके अंतर्गत 68 लाख से अधिक को चिन्हित भी किया जा चुका है, पहले चरण में अंतिम वर्ष के एक लाख छात्र छात्राओं को प्राथमिकता मिलेगी। इसमे 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण होगा। राज्य के हर जिले से छात्र और छात्राएं आएंगे।

एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है

सरकार की माने तो देश के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिए जा रहे है। सीएम योगी ने तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है. पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्र छात्राओं को प्राथमिकता मिलेगी. आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. अभी भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

पहले चरण में 2035 करोड़ का आर्डर किया गया

अधिकारियों की माने तो पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब 2,035 करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया गया है। इसमें 10 हजार 740 रुपए की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12 हजार 606 रुपए की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए हैं। इसके हिसाब से कंपनियों की तरफ से जल्द ही करीब पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति की जाएगी। कंपनियां 24 दिसंबर के पहले आपूर्ति शुरू कर देंगी। कहा जा रहा है कि ये जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया है।

पूरी स्टोरी पढ़िए