स्वर कोकिला लता मंगेशकर के गानों के अलावा उनकी निजी जिंदगी भी काफी चर्चा में रहती थी।

डेली जनमत न्यूज डेस्क। फिल्म जगत की मशहूर गायिका और स्वर कोकिला लता मंगेशकर हमारे बीच नहीं रहीं, लेकिन अपनी जादुई आवाज से वह लोगों के बीच हमेशा अमर रहेंगी। 92 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। लता मंगेशकर के गानों के अलावा उनकी निजी जिंदगी भी काफी चर्चा में रहती थी। लता मंगेशकर ने कभी शादी क्यों नहीं की? इस सवाल में हमेशा से लता मंगेशकर के फैंस की दिलचस्पी रही है।

ऐसा कहा जाता है कि लता मंगेशकर ने अपने छोटे भाई-बहनों की जिम्मेदारी के कारण कभी शादी नहीं की। एक इंटरव्यू के दौरान लता की बहन मीनाताई मंगेशकर ने इस बात का खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि लता के पास सब कुछ था, लेकिन हम भी थे। वह हम लोगों को छोड़कर कुछ नहीं कर सकती थीं। अगर उन्होंने शादी की होती तो हम लोगों से दूर हो जातीं। वो उन्हें नहीं चाहिए था। इसलिए दीदी ने शादी नहीं की। उन्हें शादी के लिए मां कहती थीं, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। क्योंकि हम पांचों के अलावा कोई हमारा नहीं था। जब मैं दस साल की थी तभी बाबा चले गए। उसके बाद आशा मुझसे दो साल छोटी थी। हडवायनाथ बहुत छोटा था, लेकिन हद्वयनाथ (लता के छोटे भाई) लता दीदी की जगह बड़ा होता तो हम सबका जीवन कुछ और होता।

पिता से मिली थी संगीत की शिक्षा

दरअसल, लता मंगेशकर चार भाई-बहन हैं। इनमें मीना खांडिकर, आशा भोंसले, उषा मंगेशकर और हृदयनाथ मंगेशकर शामिल हैं। लता मंगेशकर सभी भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं। बचपन से ही लता को संगीत में रुचि थी। उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर क्लासिकल एक शास्त्रीय गायक और थिएटर अभिनेता थे। लता को संगीत की शिक्षा अपने पिता से मिली थी। 5 साल की उम्र में लता ने अपने पिता के संगीत नाटक में अभिनेत्री के रूप में काम करना शुरू कर दिया था।

पूरी स्टोरी पढ़िए