बॉलीवुड के स्वेटरमैन कहलाते थे ऋषि कपूर, अपने फिल्मी करियर में 121 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

डेली जनमत न्यूज डेस्क। बॉलीवुड के चहेते स्टार्स में से एक ऋषि कपूर भले ही दुनिया को अलविदा कह गए हों, लेकिन उनसे जुड़ें कई किस्से आज भी उनको जिंदा रखने के लिए काफी है। अपने जमाने के चॉकलेटी हीरो के रुप में पॉपुलर ऋषि कपूर की आज डेथ एनिवर्सरी है। इनका जन्म 4 सिंतबर 1952 में चेंबूर में हुआ। ऋषि ने 1973 से 2000 के बीच ऋषि ने 92 रोमांटिक फिल्मों में काम किया जिनमें से 36 फिल्में सुपरहिट साबित हुईं। साल 2008 में इन्हें फिल्म फेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया। ऋषि कपूर ने अपना एक्टिंग डेब्यू साल 1973 में फिल्म 'बॉबी' से किया था। इस फिल्म में ऋषि कपूर के साथ डिंपल कपाड़िया लीड रोल में थीं। अपनी डेब्यू  फिल्म से ही ऋषि कपूर रातों-रात स्टार बन गए थे। वह हमेशा से अपने दमदार किरदार, परफॉर्मेंस और एक्टिंग के लिए जाने जाते थे। उन्होंने बड़े पर्दे पर रोमांटिक हीरो से लेकर माफिया डॉन तक का किरदार निभाया है। इतना ही नहीं ऋषि कपूर ने फिल्म 'कपूर एंड सन्स' में इन्होंने 90 साल के बूढ़े आदमी का रोल किया था लेकिन इस बात को शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि ऋषि कपूर की पहली फिल्मी बॉबी नहीं बल्कि राज कपूर की फिल्म श्री 420 थी। 

दरअसल, इस बात का खुलासा खुद ऋषि कपूर ने किया था कि कैसे नरगिस ने उन्हें इस रोल को करने के लिए मनाया था। असल में ऋषि कपूर श्री 420 के गाने प्यार हुआ इकरार हुआ में नजर आए थे।  इस गाने में राज और नरगिस के पीछे बारिश में चलने वाले तीन बच्चों में से एक ऋषि कपूर थे। उस समय ऋषि की उम्र 3 साल थी और नरगिस ने उन्हें चॉकलेट का लालच देकर इस गाने में लिया था। ऋषि ने इस बारे में बात करते हुए बताया था, मुझे बोला गया था कि श्री 420 में मुझे एक शॉट देना है और मेरे बड़े भाई और बहन भी इस शॉट में होंगे। जब भी शॉट हो तब हमें बारिश में चलना था। ऐसे में शॉट के दौरान जब भी पानी मुझपर गिरता तो मैं रोने लगता। इसकी वजह से वह शूटिंग नहीं कर पा रहे थे। तो नरगिस ने मुझे कहा कि अगर तुम शॉट के दौरान अपनी आंखें खुली रखोगे और रोओगे नहीं तो मैं तुम्हें चॉकलेट दूंगी। इसके बाद मैंने सिर्फ चॉकलेट के लिए अपनी आंखें खुली रखीं और वह मेरा पहला शॉट था। 

स्वेटर्स के शौकीन थे ऋषि कपूर

 फिल्मों के साथ वह अपने लुक के लिए भी चर्चा में रहते थे। अभिनेता को स्वेटर्स पहनने का बहुत शौक था। एक बार उन्होंने इस बात का खुलासा खुद किया था। ऋषि कपूर ने अपने ट्वीट में जानकारी दी थी कि वह स्वेटर्स के बेहद शौकीन हैं। इतना ही नहीं उन्हें अलग-अलग तरह के स्वेटर इस हद तक पसंद थे कि उन्होंने कभी भी अपनी किसी फिल्म में पहना हुआ कोई स्वेटर रिपीट नहीं किया।  

121 फिल्मों में किया काम

ऋषि कपूरी का फिल्मी करियर हमेशा से शानदार रहा है। उन्होंने अपने 50 साल के फिल्म करियर में ऋषि ने तकरीबन 121 फिल्मों में काम किया। ऋषि कपूर की छवि एक रोमांटिक हीरो की थी। उन्हें दर्शकों ने रोमांटिक अंदाज में काफी पसंद भी किया। यही वजह है कि 1973 से 2000 के बीच ऋषि ने 92 रोमांटिक फिल्मों में काम किया जिनमें से 36 फिल्में सुपरहिट साबित हुईं। इनमें 'कर्ज', दीवाना, चांदनी, सागर, अमर अकबर एंथनी, हम किसी से कम नहीं,प्रेम रोग,हिना जैसी फिल्में शामिल हैं। वहीं, इसके बाद ऋषि कपूर ने काम करना शुरु किया नीतू सिंह के साथ, जो आगे चल कर उनकी जीवनसाथी बनी। पर्दे पर ऋषि और नीतू कपूर की जोड़ी सुपरहिट थी। दोनों ने करीब 12 फिल्मों में काम किया है। जिसमें खेल, कभी कभी हिट साबित हुई है। जबकि जहरीला इंसान, जिंदा दिल, दूसरा आदमी और धन दौला, दो दूनी चार व बेशर्म फ्लॉप रहीं।

पूरी स्टोरी पढ़िए