सेहत का रखें विशेष ख्याल।

हेल्थ डेस्क। सर्दियों के मौसम में ऐसे कई फल आते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हीं सब्जियों में एक नाम शलजम का भी शामिल है। शलजम में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को अलग-अलग तरीके से फायदे पहुंचा सकते हैं। बाकी क्रूस वाली सब्जियों की तरह ही शलजम भी भरपूर पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

शलजम विटामिन ए,बी,सी,ई और के, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम से भरपूर होता है, जो सर्दियों के मौसम में हमें पोषण देने में मदद करता है। शलजम और इसके पत्तेदार साग दोनों ही काफी पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं। शलजम खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए आपको बताते हैं कि इसे सर्दियों के डेली फूड रूटीन में शामिल क्यों किया जाना चाहिए।

शलजम या शलगम के हैं कई फायदे

1-शलगम में प्लांट बेस्ड केमिकल्स ’ग्लूकोसाइनोलेट्स’ होते हैं, जो ब्रेस्ट से लेकर प्रोस्टेट कैंसर तक सभी तरह के कैंसर को रोकने में हेल्प करते हैं।

2-डाइटरी नाइट्रेट वाले फूड, जैसे शलजम ब्लड वैसल्स की हेल्थ का ख्याल रखता है। इनमें ब्लड प्रेशर को कम करना और खून में प्लेटलेट्स को आपस में चिपकाने से रोकना शामिल है।

3-शलजम एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन से भरपूर सब्जी होती है। ये आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है और मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद जैसी परेशानियों को दूर करता है। 

4-शलजम में हाई फाइबर होता है, जो बॉवेल में पानी को अब्जॉर्ब करके और मल त्याग को आसान बनाकर डायवर्टीकुलिटिस फ्लेयर्स के प्रसार को कम कर सकता है।

5-शलजम में लिपिड होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। ये आपके शरीर में फैट को जमा होने से रोकते हैं। और तो और ब्लड शुगर के लेवल को भी बनाए रखते हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए