उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम अब डिजिटल हो चला है। रेलवे की तर्ज पर अब यूपी रोडवेज बसों में भी सीट रिजर्व होने लगी है। साफ है कि ऑनलाइन बुकिंग से यात्री बसों में आरक्षित सीट पर यात्रा कर सकेंगे। मुरादाबाद मंडल में अभी सवा सौ बसें ऑनलाइन हुई हैं। जबकि दो सौ बसों को ऑनलाइन करने का लक्ष्य रखा गया है। परिवहन निगम ने फिलहाल लंबी दूरी की बसों में ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की है। खासकर दिल्ली, लखनऊ, हल्द्वानी के लिए यात्रियों को बसों में ऑनलाइन रिजर्वेशन की सुविधा मिलेगी।

ऑनलाइन बुक कर सकते हैं सीट

यूपी राज्य परिवहन निगम की बसों में ऑनलाइन सीट बुकिंग कराने की व्यवस्था शुरू होने के बाद मुरादाबाद से कौशांबी जाने वाली एसी बसों को ऑनलाइन व्यवस्था से जोड़ा गया था। वहीं, यूपी रोडवेज की अब साधारण बसों में भी बुकिंग की सुविधा मिलने लगी है। दरअसल यूपी रोडवेज ने डिजिटल तकनीक से खुद को जोड़ते हुए सुविधा को विस्तार दिया है।

492 में से 200 बसों में ऑनलाइन का लक्ष्य

रोडवेज परिवहन निगम के एमडी ने बताया कि बसों में ऑनलाइन टिकट बुक की सुविधा शुरू हो गई है। पीतल नगरी डिपो से दिल्ली, लखनऊ व हल्द्वानी जाने वाली बसों को ऑनलाइन व्यवस्था से जोड़ा गया है। रामपुर से मेरठ, बिजनौर से लंबी दूरी के लिए बसों में ऑनलाइन सिस्टम शुरू हुआ है। डिवीजन में 492 में से दो सौ बसों में ऑनलाइन बुकिंग का प्रावधान किया जाना है। अभी 110 से 125 बसों को ऑनलाइन किया गया है।

बार कोड से किराया करें अदा

बस में सवार हैं और खुले पैसे नहीं हैं, तो परेशान न हों। रोडवेज बार कोड की तैयारी भी कर रहा है। यात्री बस कंडक्टर के पास बार कोड को स्कैन कर किराया अदा कर सकेंगे। रोडवेज प्रबंधन की मानें तो ऑनलाइन बुकिंग के साथ बार कोड की योजना है। इससे यात्रा के दौरान खुले या छुट्टे नोटों के लिए कंडक्टर या यात्री को झंझट से नहीं जूझना होगा। बार कोड से यात्री गूगल, पेटीएम आदि से किराए का भुगतान कर सकेंगे।

पूरी स्टोरी पढ़िए