यूपी में स्थानीय निकाय क्षेत्र की 36 सीटों के लिए 15 से नामांकन दाखिल किए जाएंगे और 9 अप्रैल को मतदान होगा।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद अब बीजेपी की नजर विधान परिषद के चुनाव पर हैं। प्रदेश में स्थानीय निकाय क्षेत्र की 36 सीटों के लिए 15 से नामांकन दाखिल किए जाएंगे और 9 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं समाजवादी पार्टी भी विधान परिषद चुनाव की तैयारियों में जुट गई है और दोनों ही दलों के नेता चक्रव्यूह तैयार कर रहे हैं। 

योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा और संगठन महामंत्री सुनील बंसल के बीच बैठक हुई है। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी करीब 20 से अधिक सीटों पर ऐसे कार्यकर्ताओं को चुनाव लड़ाने की तैयारी की है, जिन्हें विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिला था। हालांकि विधानसभा चुनाव हारे कुछ मंत्री और विधायक भी परिषद चुनाव लड़ने की दावेदारी कर रहे हैं। विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद ही पार्टी ने परिषद चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है।

दो चरणों में होगा चुनाव

आयोग द्वारा जारी नई विज्ञप्ति के मुताबिक, पहले चरण में 30 और दूसरे चरण में 6 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण का नामांकन 15 से 19 मार्च तक चलेगा। 21 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 23 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे, जबकि मतदान 9 अप्रैल को होगा। वहीं मतगणना 12 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण में 6 सीटों के लिए 15 से 22 मार्च तक नामांकन हो सकेगा। 23 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 25 मार्च को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे, जबकि दूसरे चरण के लिए 9 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 12 अप्रैल को होगी।

पहले चरण में इन 30 सीटों पर होगा चुनाव 

मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मीरजापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मथुरा-एटा-मैनपुरी, अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर। (नोटः मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से दो सदस्य चुने जाते हैं बाकी सभी निर्वाचन क्षेत्रों से एक-एक सदस्य का चुनाव होता है।)

दूसरे चरण में इन छह सीटों पर होगा चुनाव

गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महराजगंज, देवरिया और बलिया स्थानीय निकाय क्षेत्र की छह एमएलसी सीटों के लिए चुनाव होगा।

इन सीटों पर होगा उप चुनाव

विधान परिषद की दो सीटों पर उप चुनाव भी होंगे। परिषद में बीजेपी के सदस्य जयवीर सिंह विधानसभा चुनाव जीत गए हैं जबकि नेता विरोधी दल अहमद हसन का निधन हो गया है। जयवीर सिंह और अहमद हसन की खाली सीटों पर उप चुनाव कराया जाएगा।

पूरी स्टोरी पढ़िए