हर साल बदली जाएगी जगह।

नई दिल्ली। हर साल 15 जनवरी को आयोजित होने वाली सेना दिवस परेड नई दिल्ली में होती है, लेकिन इस बार भारतीय सेना ने इसे नई दिल्ली से बाहर शिफ्ट करने की योजना बनाई है। दरअसल सूत्रों की मानें तो सरकार को लगता है कि सेना दिवस समारोह पूरे देश में फैलाया जाना चाहिए। इसी वजह से इस बार इसे दिल्ली से बाहर आयोजित किया जाएगा।

भारतीय सेना ने आर्मी डे परेड को दक्षिणी कमान क्षेत्र में शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है। बता दें सेना दिवस के दिन देश को आजादी मिलने के बाद भारत का पहला कमांडर-इन-चीफ नियुक्त किया गया था।

पुणे में हो सकती है परेड

खबरों की मानें तो अगले साल की परेड भारतीय सेना के दक्षिणी कमान क्षेत्र में होने की संभावना है। भारतीय सेना की दक्षिणी कमान का मुख्यालय महाराष्ट्र के पुणे में है। जाहिर है कि आने वाले 15 जनवरी, 2023 को सेना दिवस परेड पुणे में होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी पहल

दरअसल, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से महत्वपूर्ण आयोजनों और उत्सवों को स्थानांतरित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहल की थी। जिसे देखते हुए भारतीय सेना ने अगले साल अपनी वार्षिक सेना दिवस परेड को दक्षिणी कमान क्षेत्र में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है।

हर साल बदली जाएगी जगह

सेना दिवस परेड दिल्ली छावनी के करियप्पा परेड मैदान में आयोजित की जाती है। भारतीय वायु सेना (IAD) ने हाल ही में अपना वार्षिक फ्लाई-पास्ट और परेड शो का चंडीगढ़ में आयोजन किया था। इस साल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पास स्थित हिंडन एयर बेस पर इसका आयोजन नहीं किया गया था। सेना केअधिकारियों ने कहा कि परेड अब अलग-अलग जगहों पर आयोजित की जाएगी और हर साल इनकी जगह भी बदली जाएगी।

पूरी स्टोरी पढ़िए