ऐसे करें इनकी पहचान।

नई दिल्ली।  हाई कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर के वो फैट लिपिड्स हैं, जो कि धूप के संपर्क में आने से बनते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी नहीं है और ये हमेशा नुकसानदेह होता है। लेकिन, ऐसा नहीं है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल के दो प्रकार होते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। 

गुड कोलेस्ट्रॉल जहां आपकी हड्डियों के लिए कुशन की तरह काम करता है, वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल आपके ब्लड वेसेल्स को ब्लॉक करने का काम करता है। अब बात सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल की करें, तो ये धीमे-धीमे आपके ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज पैदा करता है और फिर हाई बीपी और दिल की समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए, जरूरी ये है कि आप हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को शुरुआत से ही पहचानें और इसे कम करने की कोशिश करें। आइए हम आपको बताते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के उन लक्षणों के बारे में जो कि आपके चेहरे पर नजर आ सकते हैं।

चेहरे पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

1-चेहरे पर पीले रंग के दाने

कई बार आपने नोटिस किया होगा कि कुछ लोगों के चेहरे पर पीले रंग के दाने नजर आते हैं। ये असल में हाई कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के लक्षण हैं। दरअसल, जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो इसके कारण ब्लड वेसेल्स और चेहरे की छोटी-छोटी नलियों में ब्लॉकेज आने लगती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने के साथ चेहरे के पोर्स में ऑक्सीजन की भी कमी होने लगती है। इससे चेहरे पर पीले-पीले दाने निकल आते हैं।  

2. बिना खुजली वाले दाने

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण आपको खुजली वाले रैशेज हो सकते हैं। दरअसल, ये रैशेज खराब ब्लड सर्कुलेशन और बंद पोर्स के संकेत हैं। इसमें आप पूरे शरीर छोटे-छोटे लाल दाने देख सकते हैं, जो कि चेहरे पर नहीं अलग-अलग अंगों पर नजर आ सकते हैं। तो, अगर आपके शरीर पर अकारण ऐसे दाने हो गए हैं तो अपने डॉक्टर को दिखाएं।

3. मोटी और मोम जैसी स्किन

कुछ लोगों को अपनी स्किन मोटी और वैक्सी यानी कि मोम जैसी महसूस होती है। तो, कई बार ऐसी स्किन को देखने पर आपको लग सकता है कि ये ऑयली है और अलग से परतदार। दरअसल, ये हाई कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कारण है जिसने आपके चेहरे को अंदर से ब्लॉक कर दिया है। तो, स्किन पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण नजरअंदाज ना करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। 

पूरी स्टोरी पढ़िए