सभी संयंत्र अपनी क्षमताओं से कम पर काम कर रहे हैं।

लखनऊ। कोयले की कमी के कारण यूपी के विद्युत संयंत्रों में बिजली का भरपूर उत्पादन नहीं हो पा रहा है। सभी संयंत्र अपनी क्षमताओं से कम पर काम कर रहे हैं। उप्र उत्पादन निगम की किसी भी यूनिट में अब दो दिन से ज्यादा का कोयले का स्टॉक नहीं बचा है। यदि हालात नहीं सुधरे तो सूबे में अंधेरा छा सकता है।

महंगी बिजली खरीदने का क्रम जारी

प्रदेश में अब तक करीब 5000 मेगावॉट बिजली की सप्लाई कोयला न होने से प्रभावित है। फिलहाल सरकार बिजली संकट से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर लगी हुई है। दशहरा पर्व में उम्मीद के मुताबिक कानपुर के अलावा अन्य बड़े शहरों में बिजली कटौती नहीं हुए। इसके साथ ही एनर्जी एक्सचेंज से महंगी बिजली खरीदने का क्रम जारी है। प्रदेश सरकार पिछले तीन दिन में अब तक 142 करोड़ रुपए से ज्यादा की बिजली खरीद चुकी है।

महंगे दामों में खरीदी गई बिजली

उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा का कहना है कि एक्सचेंज पर भी उत्पादन की लागत 6 रुपए प्रति यूनिट से ज्यादा नहीं है। उसके बाद भी कंपनियां लगातार महंगी बिजली बेचकर मुनाफा कमाने पर जोर दे रही हैं।  शुक्रवार को 17 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी है। जबकि पावर कॉरपोरेशन ने नियम बना दिया था कि वह 7 रुपए प्रति यूनिट से ज्यादा महंगी बिजली नहीं खरीदेगा। लेकिन निजी घराने एनर्जी एक्सचेंज पर लगातार महंगी बिजली बेच रहे हैं।

15 दिनों का होना चाहिए स्टॉक

बिजली संकट को दूर करने के लिए फिलहाल ठोस कदम अभी तक नहीं उठाएगे। सामान्य तौर पर 15 दिन का कोयले का रिजर्व स्टॉक होना चाहिए। जबकि अनपरा के पास केवल डेढ़ दिन का स्टॉक बचा है और परीछा में आधे दिन का। सरकार ने कोयले का स्टॉक बढ़ाने के लिए कंपनियों से बात कर रही है। जानकारों का मानना है कि जल्द ही सूबे के कई जनपदों में बिजली की कटौती हो सकती है।

3500 मेगावॉट सप्लाई पूरी तरह से बंद

कोयले की कमी के कारण 3500 मेगावॉट सप्लाई पूरी तरह से बंद है। इसके अलावा पांच अलग-अलग उत्पादन गृहों में 1764 मेगावॉट सप्लाई भी पर्याप्त कोयला मिलने से नहीं हो रही है। ऐसे में शुक्रवार को करीब 5264 मेगावॉट सप्लाई कोयला न मिलने से प्रभावित रही। दहशरा पर्व में कानपुर ग्रामीण इलाकों में बिजली गुल रही। हालांकि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ये समस्या फाल्ट के चलते हुई है। 

पूरी स्टोरी पढ़िए