इस जंतु से जुड़ी दिलचस्प बातें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान।

नई दिल्ली।  गिरगिट समय-समय पर अपना रंग बदलता रहता है। इसके इसी अंदाज को लेकर इसके ऊपर कई मुहावरे भी बनाए गए हैं, लेकिन क्या कभी आपके मन में ये सवाल भी आया है कि आखिर गिरगिट बार-बार अपना रंग क्यों बदल लेता है? इसमें ऐसी कौन-सी शक्तियां है जो ये अपना रंग तक बदल सकता है? अगर इसका जवाब आपको नहीं पता है तो आज हम आपको गिरगिट के रंग बदलने के वैज्ञानिक और प्राकृतिक दोनों कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

प्रकृति ने हर जीव को कुछ अनोखे हुनरों से नवाजा है। इनके सहारे पर ही ये जीव अपनी जिंदगी जीते हैं। कुछ ऐसा ही हुनर गिरगिट को भी मिला हुआ है। ऐसा माना जाता है कि गिरगिट सुरक्षा के लिहाज से अपना रंग बदलता हैं। कई बार शिकारियों से बचने के लिए भी यह अपने रंग को को उसी रंग में ढाल लेता है जहां वो छुपा हुआ होता है। कई बार गिरगिट शिकार करने के दौरान अपने शिकार को भ्रमित करने के लिए भी अपने रंग को बदल लेते हैं। इससे उनके शिकार को गिरगिट के पास होने का आभास नहीं होता है और वो उनसे दूर नहीं भागते हैं। गिरगिट अपने इस हुनर का इस्तेमाल अपनी सुरक्षा और शिकार दोनों ही प्रकिया में करते हैं।

यह है वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिकों का कहना है कि गिरगिट अपनी भावनाओं के अनुसार रंग बदलते हैं। ये एक दूसरे से बात करने के लिए और दूसरे जानवरों को अपना मिजाज बताने के लिए रंग बदलने की प्रक्रिया का इस्तेमाल करते हैं।

रंग के साथ बदल लेते आकार

एक रिसर्च के मुताबिक, कई बार गिरगिट अपना रंग नहीं केवल चमक बदलते हैं। खतरे की स्थिति में गिरगिट रंग के साथ-साथ अपना आकार भी बदल सकते हैं। जरूरत पड़ने पर गिरगिट अपने आकार को बड़ा और छोटा भी कर सकता है।

कैसे बदलता हैं गिरगिट का रंग?

गिरगिट के रंग बदलने की वजह काफी रोमांचक है। दरअसल, गिरगिट के शरीर पर फोटोनिक क्रिस्टल नाम की एक परत होती है। यही उसे माहौल के हिसाब से रंग बदलने में मददगार होती है। फोटोनिक क्रिस्टल की परत प्रकाश के परावर्तन की क्रिया को प्रभावित करती है। इसी की वजह से गिरगिट का बदला हुआ रंग दिखाई पड़ता है। उदहारण के तौर पर गिरगिट जब जोश में होता है तो फोटोनिक क्रिस्टल की परत ढीली पड़ जाती है, जिससे इसका रंग लाल और पीला दिखाई देता है।

मौसम से कैसे करते हैं बचाव

इसके अलावा, शांत होने की स्थिति में गिरगिट क्रिस्टल लाइट में मौजूद नीली तरंगदैर्घ्य को परावर्तित करते हैं। इसके साथ ही गिरगिट में अन्य परतों के मुकाबले एक ज्यादा बड़ी क्रिस्टलों की परत होती है। यह परत ज्यादा लाइट पड़ने पर उसे गर्मी से बचाने का भी काम करती है।

पूरी स्टोरी पढ़िए