बैंक ने KYC को लेकर कही ये बड़ी बात।

नई दिल्ली। ऑनलाइन प्रॉसेस की वजह से कई सुविधाएं सरल हो चुकी हैं, लेकिन इसके साथ ही फ्रॉड के मामलों में भी इजाफा हुआ है। साइबर ठग फ्रॉड के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक नए तरीके के फ्रॉड से बचने के लिए लोगों को सतर्क किया है। बैंक ने कहा कि तुरंत लोन देने का वादा करने वाले संदिग्ध ऐप से सावधान रहें, क्योंकि यह लोगों की पर्सनल जानकारी चुरा सकते हैं। 

देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक ने इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए सुझाव भी दिए हैं। साथ ही यह भी जानकारी दी है कि लोगों को किन गलतियों से सावधान होने की जरूरत है। इसके अलावा, अगर फ्रॉड की जानकारी मिलती है, तो कहां इसकी शिकायत दर्ज कराएं इसकी भी जानकारी दी है।

कभी न करें ये गलती 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि कभी भी आप किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें, जो आपकी पर्सनल जानकारी ले रहें हैं। वहीं बैंक या वित्तीय कंपनी के नाम पर अनजान नंबर से भेजे गए मैसेज पर क्लिक करने से बचें। बैंक ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि अगर इस तरह के किसी भी फ्रॉड की जानकारी मिलती है, तो तुरंत सरकारी वेबसाइड cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें।

ये 6 तरीके साइबर फ्रॉड से बचाएंगे 

1. तुरंत लोन देने वाले ऐप को डाउनलोड करने से पहले, प्रमाणिकता की जांच करें।

2. किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

3. अनधिकृत ऐप का उपयोग और उन्हें डाटा देने से बचें।

4. पर्सनल डाटा को चोरी होने से बचाने के लिए ऐप परमिशन सेटिंग्स को चेक करें।

5. किसी भी लोन देने वाले संदिग्ध ऐप की शिकायत आप लोकल पुलिस में कर सकते हैं।

6. फाइनेंशियल संबंधी जानकारी के लिए आप ेक कर सकते हैं।

नजान को ना सौंपे केवाईसी’

इसके अलावा स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि कभी भी केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियां अनजान लोगों, अनवेरिफाइड कंपनी और अनधिकृत ऐप्स के साथ नहीं करनी चाहिए और ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट संबंधित कानून प्रवर्तन एजेंसियों को करनी चाहिए।

ऐसे करें चेक

गौरतलब है कि बैंकों, भारतीय रिजर्व बैंक के साथ रजिस्टर्ड सभी नॉन बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और राज्य सरकारों द्वारा विनियमित संस्थाओं द्वारा वैध लोन की पेशकश की जाती है। इन बैंकों की वेबसाइट या ब्रांच में जाकर आप लोन ले सकते हैं। हालांकि अगर आप तुरंत लोन देने वाले ऐप से लोन लेना चाहते हैं, तो उसकी जांच पड़ताल करके लोन के लिए अप्लाई करें।

पूरी स्टोरी पढ़िए