हार्ट को रखना है मजबूत तो इन प्रोटीन वाले फूड्स को करें डाइट में शामिल।

डेली जनमत न्यूज डेस्क। आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खुद का ख्याल न रखने के साथ ही लोग अक्सर अपने दिल को स्वस्थ रखना भूल जाते हैं। अगर आपका दिल बीमार पड़ता है तो यह आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका दिल हेल्दी रहे तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन फूड्स के बारे में जो आपके दिल को बीमार करने वाले हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल, इंफ्लामेशन, ट्राइग्लिसराइड आदि को दूर रखने में मदद करते हैं। इन हेल्दी फूड्स की मदद से आप अपने शरीर को स्वस्थय और निरोग भी रख सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन से है वो फूड्स

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों को शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है। पालक, लौकी, साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। इनमें विटामिन के और डाइटरी नाइट्रेट्स की भरपूर मात्रा होती है जो रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हमारी मदद करते हैं। 

2. फैटी फिश और फिश ऑयल

मांसाहारी लोग सैल्मन, टूना जैसी फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं। इनमे ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो दिल को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है। कई शोध में यह देखा गया है कि फैटी फिश और फैटी ऑयल का सेवन करने वालों में दिल की बिमारियों का खतरा बहुत कम होता है। 

3. अखरोट

कहते है अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है। लेकिन क्या आपको पता है अखरोट दिमाग के साथ दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बता दें अखरोट में कॉपर मैंगनीज और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है जो दिल की बिमारियों से हमारी सुरक्षा करता है। 

4. फलियां 

रिसर्चों के मुताबिक फलियों में रेजिस्टेंस स्टार्च होता है। जो हमारे पाचन को सही करने में हमारी मदद करता है। वहीं कुछ स्टडी में ये भी देखा गया है कि फलियों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम होता है। अगर आपका भी कोलेस्ट्रॉल ज्यादा है तो आप फलियां का सेवन कर सक इसे कंट्रोल कर सकते हैं। 

5. टमाटर

हर सब्जी से लेकर जूस तक टमाटर की अलग पहचान होता है । बता दें टमाटर में लाइकोपीन नाम का प्लांट पिग्मेंट होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। कई लोगों में लाइकोपीन का लो ब्लड लेवल होने से हार्ट अटैक  और स्ट्रोक के खतरे में बढ़ोतरी देखी गई है। टमाटर खाने से ब्लड प्रेशर भी संतुलित रहता है।

पूरी स्टोरी पढ़िए