देशभर में 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है।

नई दिल्ली। देशभर में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। 1950 में इस दिन देश का संविधान लागू किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने देश के लिए अलग-अलग युद्धों और ऑपरेशन्य में शहीद हुए करीब 26000 जवानों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद पीएम मोदी ने विजिटर बुक में साइन किया। यहां से पीएम मोदी राजपथ पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत किया। इसके बाद राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी के बाद परेड की शुरुआत हुई। 

गणतंत्र दिवस परेड में वाइनग्लास फॉर्मेशन में 155 हेलीकॉप्टर यूनिट के चार MI-17V5 हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी और राजपथ पर पुष्प बरसाए। दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में सेंचुरियन टैंक, पीटी-76, एमबीटी अर्जुन एमके-आई टैंक ने शौर्य दिखाया। जम्मू कश्मीर पुलिस के एसआई बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया. श्रीनगर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में बाबू राम शहीद हो गए थे। हालांकि, सर्वाेच्च बलिदान से पहले उन्होंने न सिर्फ अपने साथियों को बचाया, बल्कि तीन आतंकियों को भी ढेर कर दिया। गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल में देश के लिए अलग-अलग युद्धों और ऑपरेशन्य में जान गंवाने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। गणतंत्र दिवस पर राज्यों में राज्यपालों और केंद्रशासित प्रदेशों में उप राज्यपालों ने तिरंगा लहराया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षामंत्रालय में तिरंगा फहराया। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी झंडा फहराया।

पीएम मोदी ने पहनी उत्तराखंड की टोपी 

पीएम मोदी ने उत्तराखंड की टोपी पहन रखी है। इस पर ब्रह्मकमल का फूल बना हुआ है। यह उत्तराखंड का राजकीय पुष्प है। पीएम मोदी जब केदारनाथ में पूजा करने पहुंचे थे, तब उन्होंने यही फूल चढ़ाए थे। पीएम मोदी ने मणिपुर का स्टॉल भी पहन रखा था।

पूरी स्टोरी पढ़िए