अपनी निष्ठा और कर्तव्य के लिये कानपुर के कई अफसरों को शौर्य सम्मान।

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को अब परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा। कुल 384 लोगों के लिए वीरता पुरस्कार का ऐलान किया गया है। 

नीरज चोपड़ा को विशेष सम्मान 

73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति की ओर से 384 लोगों के लिए वीरता पुरस्कार का ऐलान किया गया है। इसमें 12 शौर्य चक्र, 29 परम विशिष्ट सेवा मेडल, 4 उत्तम युद्ध सेवा मेडल 53 अति विशिष्ट सेवा मेडल, 13 युद्ध सेवा मेडल शामिल हैं। इसके अलावा 122 विशिष्ट सेवा मेडल, 81 सेना मेडल (गैलैंट्री), 2 वायु सेना मेडल, 40 सेना मेडल, 8 नौसेना मेडल, 14 वायु सेना मेडल शामिल हैं। वहीं सूत्रों के मुताबिक हरियाणा की झांकी को विशेष तौर पर सजाया जाएगा। इसमें ओलंपिक गोल्ड मेडेलिस्ट नीरज चोपड़ा आदमकद मूर्ति होगी। राज्य के सूचना, जनसंपर्क और भाषा विभाग के निदेशालय ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी है। 10 ओलंपियन हरियाणा की झांकी का हिस्सा होंगे क्योंकि हरियाणा राजपथ पर ओलंपिक नायकों का शक्ति प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। 

नीरज चोपड़ा ने बढाया देश का मान

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को गणतंत्र दिवस के मौके पर बड़ा सम्मान मिलेगा। नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा मेडल से नवाजा जाएगा। नीरज चोपड़ा आर्मी में सूबेदार हैं और टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड जीतने के बाद उन्हें ये सम्मान दिया जा रहा है। विशिष्ट सेवा मेडल ,भारत का एक सैन्य पुरस्कार है। इस पुरस्कार का गठन 1960 में किया गया था। ये पुरस्कार शांति के लिए और सेवा क्षेत्र में सबसे असाधारण कार्य करने के लिए दिया जाता है। 

इन वीर सैनिकों को मिलेगा सम्मान

देश के 73वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है। इन पुरस्कारों में 12 शौर्य चक्र, 3 सेना पदक (वीरता), 81 सेना पदक (वीरता) और 2 वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं। इससे पहले राष्ट्रपति ने 51 लोगों को जीवन रक्षा पदक पुरस्कार-2021 प्रदान करने को भी मंजूरी दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, 6 व्यक्ति को सर्वाेत्तम जीवन रक्षा पदक, 16 लोगों को उत्तम जीवन रक्षा पदक और 29 लोगों को जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया जाएगा। 

939 पुलिसकर्मियों को शौर्य सम्मान

गणतंत्र दिवस पर इस बार 939 पुलिसकर्मियों को भी उनके शौर्य के लिए गैलेंट्री अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जाएगा। इसमें 189 वीरों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा। वहीं, विशिष्ट सेवा के लिए 88 वीरों को राष्ट्रपति का पुलिस मेडल और 662 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल दिया जाएगा। इनके अलावा इंडियन कोस्ट गार्ड के कई कमांडर और अधिकारियों को भी उनकी वीरता के लिए ‘तटरक्षक मेडल’ दिया जाएगा।

कानपुर के कई आला पुलिस अफसर शौर्य सम्मान से नवाजे जाएंगे। 

अपने निष्ठा और ईमानदारी से कर्तव्यों का निर्वाहन करने के लिये कानपुर के कई पुलिस अधिकारियों को शौर्य सम्मान दिया जाएगा। 

इन अफसरों को मिलेंगे पदक

डीसीपी संजीव त्यागी  (प्लेटिनम शौर्य पदक)

अपर पुलिस अधीक्षक निहारिका शर्मा  (गोल्ड शौर्य पदक)

सहायक पुलिस आयुक्त महेंद्र सिंह देव  (गोल्ड शौर्य पदक)

सहायक पुलिस आयुक्त दिनेश कुमार  शुक्ल (सिल्वर शौर्य पदक)

यातायात निरीक्षक राजवीर सिंह परिहार  (गोल्ड शौर्य पदक)

निरीक्षक अंजन कुमार सिंह  (सिल्वर शौर्य पदक)

निरीक्षक आउटर धनेश कुमार  (सराहनीय अभिलेख सेवा पदक)

निरीक्षक एसटीएफ शैलेंद्र कुमार सिंह (सिल्वर शौर्य पदक)

निरीक्षक छत्रपाल (सिल्वर शौर्य पदक)

निरीक्षक सत्यदेव शर्मा  (सिल्वर शौर्य पदक)

निरीक्षक आउटर शेष नारायण पांडेय (सिल्वर शौर्य पदक)

इसके साथ कई एसआई व आरक्षी शामिल हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए