जुलाई में 45000 से ज्यादा अकाउंट किए गए थे ब्लॉक।

नई दिल्ली। पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भारत में रोक लगा दी गई है। ट्विटर के अनुसार ऐसा भारत सरकार की कानूनी मांग पर किया गया है। ट्विटर के इस कदम के साथ ही अब भारत में पाक सरकार के इस अकाउंट गर्वमेंट ऑफ पाकिस्तान का कोई भी ट्वीट नहीं दिखेगा। जानकारी के अनुसार यह कार्रवाई सुरक्षा कारणों से की गई है। यह कदम तीन हफ्ते पहले भी उठाया गया था।

स्थानीय कानूनों को देखकर लिया गया फैसला

ट्विटर की पालिसी के अनुसार यह कदम स्थानीय नियमानुसार उठाया जाता है। इसके जरिए सुरक्षा और स्थानीय कानूनों को ध्यान में रखते हुए उपयोगकर्ता की अभिव्यक्ति का सम्मान भी किया जाता है। बता दें कि तीन हफ्ते पहले भी यह रोक लगाई गई थी।

पीएफआई पर भी हाल ही में हुई कार्रवाई

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पीएफआइ पर 5 साल का बैन लगाने के बाद उनके ट्विटर अकाउंट पर भी रोक लगा दी गई थी। बता दें कि केंद्र सरकार की शिकायत के बाद ट्विटर ने यह कदम उठाया था। गौरतलब है कि ईडी और एनआइए की ओर से पिछले हफ्ते ही पीएफआई के कई ठिकानों पर छापेमारी के बाद यह कार्रवाई की गई थी। एजेंसी को इन ठिकानों से पीएफआई के आतंकी संगठन अलकायदा और अन्य संगठनों के साथ जुड़े होने के सबूत मिले थे।

जुलाई में 45000 से ज्यादा अकाउंट ब्लाक

ट्विटर ने जुलाई में गाइडलाइनों के उल्लंघन पर भारतीय यूजर्स के 45,191 अकाउंट्स पर रोक लगा दी थी। ट्विटर ने ये एक्शन अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट के बाद लिया था। गौरतलब है कि ट्विटर कंटेंट ब्लाकिंग को लेकर केंद्र सरकार के नए नियमों का कड़ाई से पालन कर रहा है।

पूरी स्टोरी पढ़िए