ग्रीनपार्क स्टेडियम में पहले दिन का खेल खत्म, भारत ने बनाए चार विकेट के नुकसान पर 256 रन।

कानपुर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में 25 नवंबर को शुरू हो गया। भारत के कैप्टन अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड के पेस अटैक के सामने ने भारत के  शीर्ष क्रम ने सरेंडर कर दिया। मयंक अग्रवाल (13 रन), शुभमन गिल (52) और अजिंक्य रहाणे (35) न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन का शिकार बने तो वहीं चेतेश्वर पुजारा (26) को टीम साउदी ने आउट किया। टेस्ट डेब्यू कर रहे श्रेयस अय्यर नाबाद (75) और दूसरा छोर पर ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा नाबाद (50) ने उम्दा बल्लेबाजी कर मैच में भारत की वापसी करा दी। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने 4 विकेट पर 256 रन बना लिए हैं।

लंच तक भारत का गिरा था एक विकेट 

5 साल के बाद ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट टेस्ट मैच शुरू हुआ। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज करने के लिए भारत के दोनों ओपनर ने सधी हुई शुरूआत की। मयंक अग्रवाल महज 13 रन बनाकर आउट हो गए। पुजारा और शुभमन गिल ने बागडोर संभाली और लंच तक भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 80 के पार पहुंचा दिया। 

लंच के बाद न्यूजीलैंड की वापसी 

लंच के बाद का दूसरा सत्र कीवी गेंदबाजों के नाम रहा। लंच से पहले जहां भारत ने सिर्फ एक विकेट खोया था वहीं इसके बाद टीम इंडिया के तीन प्रमुख खिलाड़ी आउट हुए। भारतीय टीम ने इस पूरे सत्र में 27 ओवरों में 72 रन बनाए और तीन विकेट भी गंवाए। 

जेमीसन ने रहाणे भी किया बोल्ड 

लंच के बाद भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और काइल जेमिसन ने आते ही ओवर की आखिरी गेंद पर गिल की गिल्ली उड़ा दी। गिल ने आउट होने से पहले 93 गेंद में 52 रन की पारी खेली। काइल जेमीसन टीम इंडिया के लिए बेहद घातक साबित हो रहे हैं। उन्होंने इस बार भारत को एक और बड़ा झटका दिया है। जेमीसन ने इस बार कप्तान अजिंक्य रहाणे की गिल्लियां बिखेर दी। रहाणे 63 गेंदों में 35 रन बनाकर आउट हुए।  जबकि साउदी ने पुजारा को ब्लंडल के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया। पुजारा 88 गेंदों में 26 रन बनाकर आउट हुए।

जडेजा ने खेली उम्मा पारी 

रविंद्र जडेजा ने एक बार फिर से अपने बल्ले से कमाल करते हुए 17वां अर्धशतक पूरा कर लिया है। उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी कर ली है, वहीं भारत का स्कोर भी 250 के पार हो गया है। 84 ओवर के बाद भारत का स्कोरः 256/4, श्रेयस अय्यर (70), रविंद्र जडेजा (50’) क्रीज पर डटे हुए हैं। टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करते हुए श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 94 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक पूरा कि।

भारत के दिग्गज खिलाड़ी गैरमौजूद

इस टेस्ट में भारतीय टीम के कई स्टार खिलाड़ी गैरमौजूद हैं। कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया मैदान पर उतरी है। उधर, न्यूजीलैंड की टीम में टी-20 सीरीज से बाहर रहे कप्तान केन विलियम्सन ने इस टेस्ट में वापसी की है। उनकी वापसी से न्यूजीलैंड की टीम की बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी। 

अजेय रहा है भारत 

इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। न्यूजीलैंड के हाथों इस मैदान पर टीम इंडिया को कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है। अभी तक इस मैदान पर 6 टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 5 मैच में जीत हासिल की है। आखिरी बार भारतीय टीम को साल 1983 में वेस्टइंडीज ने हराया था। इसके बाद 38 साल से यहां पर भारत अजेय रहा है। ग्रीनपार्क में भारत ने कुल 22 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से 7 टेस्ट मैच में टीम को जीत मिली है, वहीं बाकी 12 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस मैदान पर 3 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से दो मैचों का रिजल्ट भारत के पक्ष में रहा है, जबकि 1 मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

पूरी स्टोरी पढ़िए