थरूर कैंप ने वोटिंग में लगाए धांधली के आरोप।

नई दिल्ली। कांग्रेस को आखिरकार अपना नया अध्यक्ष मिल गया है। 80 साल के मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। खड़गे ने सीधे मुकाबले में शशि थरूर को भारी मतों से हराया। ऐसा पिछले 24 साल में पहली बार हुआ है जब गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता अध्यक्ष पद तक पहुंचा है। इससे पहले सीताराम केसरी ऐसे अध्यक्ष थे, जो गांधी परिवार से नहीं थे।

अध्यक्ष पद के लिए चुनावी मैदान में खड़गे के सामने कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर थे। नामांकन के एक दिन पहले मैदान में उतरे मल्लिकार्जुन खड़गे ने शशि थरूर को अध्यक्ष पद के चुनाव में हरा दिया। पहले राजस्थान के CM अशोक गहलोत अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने जा रहे थे। लेकिन राजस्थान में हुए सियासी ड्रामे के बाद उन्होंने सोनिया गांधी से मिलने के बाद अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। इसके बाद खड़गे ने चुनाव लड़ने का फैसला किया था। 

24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिला

मल्लिकार्जुन खड़गे देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए हैं। मल्लिकार्जुन खड़गे को 7897 वोट मिले। जबकि उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे शशि थरूर को 1072 वोट मिले। वहीं, 416 वोट अमान्य हो गए। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को हुई वोटिंग में कुल 9385 डेलिगेट्स ने वोट डाले थे। कांग्रेस को 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिला। इससे पहले सीताराम केसरी गैर गांधी अध्यक्ष रहे थे।

शशि थरुर ने भी दी बधाई

 कांग्रेस मुख्यालय के बाहर खड़गे की जीत का जश्न शुरू हो चुका है। खड़गे के समर्थक ढोल नगाड़ों के साथ उनकी जीत को सेलिब्रेट कर रहे हैं। जीत के बाद खड़गे से मिलने सचिन पायलट, गौरव गोगोई, तारिक अनवर जैसे नेता पहुंचे हैं। इनके अलावा बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उनके घर पहुंचे हैं। खड़गे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे शशि थरूर ने भी उन्हें जीत की बधाई दी। थरूर ने ट्वीट करते हुए कहा कि "ये काफी सम्मान और बड़ी जिम्मेदारी की बात है। मैं खड़गे जी के लिए उनके इस काम में सफलता की कामना करता हूं।" इसके अलावा खड़गे ने उन्हें मिले समर्थन को लेकर भी कांग्रेस नेताओं को धन्यवाद दिया।

चुनाव में धांधली का आरोप

मतगणना मंगलवार सुबह 10 बजे शुरू हो गई थी। काउंटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद शशि थरूर कैंप ने वोटिंग में धांधली के आरोप लगाए। कांग्रेस नेता सलमान सोज ने कहा कि यूपी, पंजाब और तेलंगाना में चुनाव में धांधली हुई। उन्होंने इसको लेकर मधुसूदन मिस्त्री को चिट्ठी भी लिखी है।

पूरी स्टोरी पढ़िए