पुलिस ने साइलेंसर चोर गिरोह को पकड़ा।

लखनऊ।  कार चोरी की घटनाएं तो आपने कई बार सुनी होगी, लेकिन क्या कभी साइलेंसर चोरी की वारदात ने आपको चिंता में डाला है? हाल के दिनों में देश के कई राज्यों में साइलेंसर चोरी करने की घटनाओं ने पुलिस सहित वाहन मालिकों के माथे पर बल ला दिया है। यानी चोरो की नजर अब कार पर नहीं बल्कि मामूली समझे जाने वाले साइलेंसर पर आ टिकी है। और साइलेंसर भी हर गाड़ी का नहीं बल्कि मारुति की एक खास कार चोरों का सॉफ्ट टॉर्गेट बनी है। मिनटों में लाखों का खेल हो रहा है और चोर बड़े ही आसानी से ऐसी वारदात को अंजाम दे रहे हैं। लखनऊ, पुणे, मुंबई, अहमदाबाद जैसे कई बड़े शहरों में इस तरह के गैंग एक्टिव हैं जो पलक झपकते ही कार का साइलेंसर गायब कर दे रहे हैं।

मारुति सुजुकी की सबसे किफायती वैन ईको इस समय चोरो की सॉफ्ट टार्गेट बनी हुई है। इस मामले में एडिश्नल एसपी, दक्षिण लखनऊ मनीषा सिंह ने बताया कि, मोहनलालगंज थाना क्षेत्र में कुछ महीनों पहले एक ऐसे ही गैंग को धरा गया था जो कार के साइलेंसर चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे थे। उन्होनें बताया कि, ये चोर बेहद ही कम समय में कार के साइलेंसर को निकाल लेते थें और इसमें पाए जाने वाले डस्ट में महंगे तत्वों को ब्लैक मार्केट में बेचते थे।

मिनटों में होता है लाखों का खेल 

जानकारों का कहना है कि, मारुति के साइलेंसर को खोलना चोरों के लिए काफी आसान होता है, क्योंकि ये साइलेंसर केवल दो बोल्ट पर ही टिका होता है।“ जानकार ये भी बताते हैं कि, “साइलेंसर चोरी की घटनाओं में ज्यादातर वही लोग शामिल होते हैं जो पेशे से मैकेनिक रहे हों या जिन्हें गाड़ी के बारे में जानकारी हो। क्योंकि उन्हें पता होता है कि वाहन के कौन से पार्ट में कौन सा स्पेनर (पाना, रिंच) इस्तेमाल होगा या फिर किसी तरह से पार्ट को आसानी से खोला जा सकता है।

साइलेंसर की कीमत 

गाजियाबाद स्थित मारुति के एक अधिकृत सर्विस सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार “मारुति सुजुकी इको के साइलेंसर की कीमत तकरीबन 35,000 रुपये से लेकर 72,000 रुपये के बीच है, जो कि अलग-अलग मॉडल के अनुसार भिन्न है। चूकिं साइलेंसर में कुछ महंगे कंपोनेंट्स इस्तेमाल होते हैं इसलिए चोरों की नज़र इस वाहन पर ज्यादा रहती है.“ उन्होनें बताया कि, “साइलेंसर कार के नीचले हिस्से में कुछ बोल्ट पर ही टिका होता है यही कारण है कि चोर आसानी से इसे खोल लेते हैं।“ कार में इस्तेमाल होने वाले कैटेलिक कन्वर्टर को एग्जॉस्ट मेनिफोल्ड भी कहा जाता है और इसकी कीमत तकरीबन 6,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये के बीच है।

पूरी स्टोरी पढ़िए