अभिनेता के डायलॉग आज तक दर्शकों के जेहन में जिंदा हैं ।

मनोरंजन डेस्क। ‘हम कुत्तों से बात नहीं करते’। कुछ याद आया आपको । चलिए हम बता देते हैं, दरअसल ये डायलॉग है बॉलीवुड के एक ऐसे चमकते सितारे का जिनकी पहचान ही उनके डायलॉग्स से बनी । हिन्दी सिनेमा जगत में यूं तो अपने दमदार अभिनय से कई सितारों ने दर्शकों के दिल पर राज किया लेकिन एक ऐसा भी एक सितारा हुआ, जिसे सिर्फ दर्शकों ने ही नहीं बल्कि पूरी फिल्म इंडस्ट्री ने भी ‘राजकुमार’ माना और वो थे संवाद अदायगी के बेताज बादशाह कुलभूषण पंडित उर्फ राजकुमार । इनका सिर्फ नाम ही  ‘राजकुमार’ नहीं था बल्कि असल में बॉलीवुड की रियासत के इकलौते राजकुमार थे अभिनेता ‘राजकुमार’ ।

‘देखो मौत और जिंदगी इंसान का निजी मामला होता है’ 

कानों में गूंजते राजकुमार के कुछ डायलॉग्स आज भी अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं । बॉलीवुड इंडस्ट्री में जब भी उनका नाम आता है तो सबसे पहले उनके डायलॉग याद किए जाते हैं । 70-90 के दशक में राजकुमार के डायलॉग्स की धूम मची थी । उनका एक-एक संवाद श्रोताओं को उत्साहित कर देता था । 

जानें कौन थे दिग्गज कलाकार राजकुमार

राजकुमार 8 अक्टूबर 1926 को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में जन्मे थे । इनका असल नाम कुलभूषण पंडित था । अपने संजीदा अभिनय से लगभग चार दशक तक दर्शकों के दिल पर राज करने वाले महान अभिनेता राजकुमार 3 जुलाई 1996 को इस दुनिया को अलविदा कह गये । लेकिन उनके डॉयलॉग ने उन्हें अमर बना दिया । उनकी अदायगी का जादू इस कदर लोगों पर छाया था कि उनके अंतिम संस्कार के बाद ही उनके निधन की खबर को लोगों के सामने रखी गयी थी । ये खबर सामने आने के बाद फैंस काफी दुखी हुए थे और नम आंखों से उनको श्रद्धांजलि दी थी । अकेले रहने वाले राजकुमार ने शायद ये महसूस कर लिया था कि मौत उनके काफी करीब है । इसीलिए अपने बेटे पुरू राजकुमार को अपने पास बुलाकर कहा ‘‘देखो मौत और जिंदगी इंसान का निजी मामला होता है । मेरी मौत के बारे में मेरे दोस्त चेतन आनंद के अलावा और किसी को नहीं बताना । मेरा अंतिम संस्कार करने के बाद ही फिल्म उद्योग को सूचित करना ।’’

इन डायलॉग्स ने दिलाई अलग पहचान

आज भी ‘जानी’ शब्‍द कहते ही बॉलीवुड के एक्‍टर राजकुमार की तस्‍वीर खुद-ब-खुद सामने आ जाती है । आज इस दुनिया में न होने के बाद भी उनकी आवाज की कशिश और एक्टिंग का हुनर लोगों के जेहन में बसा है । 50 से ज्यादा फिल्‍मों में काम करने वाले राजकुमार सवांद अदायगी में सबसे आगे थे । शब्‍द उनके सबसे बड़ा हथियार थे । राजकुमार की एक्टिंग स्टाइल, उनके सफेद जूते और डायलॉग आज तक दर्शकों के जेहन में जिंदा हैं । 

आइए जानें उनके कभी न भुलाए जाने वाले वो मशहूर डायलॉग

जानी... ‘हम तुम्हें मारेंगे और जरूर मारेंगे, पर बंदूक भी हमारी होगी और गोली भी हमारी होगी और वो वक्त भी हमारा होगा । ’काश कि तुमने हमे आवाज दी होती तो हम मौत की नींद से भी उठकर चले आते ।’ ’हमारी जुबान भी हमारी गोली की तरह है। दुश्मन से सीधी बात करती है ।’

पूरी स्टोरी पढ़िए