इस मैच में रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल ये तीनों ही भारत के प्रमुख खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हैं। अजिंक्य रहाणे कप्तानी का भार संभाल रहे हैं।

Kanpur: भारत-न्यूजीलैंड के बीच शुरू पहला टेस्ट... मैच देखने के लिए पहले दिन दिखी दर्शकों की भीड़ |

कानपुर। ग्रीनपार्क में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले खेलते हुए इंडिया का स्कोर 68 ओवर तक 4 विकेट के नुकसान पर 203 रन है। श्रेयस अय्यर 50 रन और रवींद्र जडेजा 20 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। टीम इंडिया ने प्लेइंग-11 में 3 स्पिनर्स और दो तेज गेंदबाजों को जगह दी है।

बतौर कोच राहुल द्रविड़ के लिए यह पहली टेस्ट सीरीज है। इस मैच में रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल ये तीनों ही भारत के प्रमुख खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हैं। अजिंक्य रहाणे कप्तानी का भार संभाल रहे हैं।पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया का पहला विकेट 7.5वें ओवर में मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा। मयंक (13) रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर विकेट की पीछे टॉम ब्लंडेल को अपना कैच दे बैठे। लंच ब्रेक तक भारत ने 29 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 82 रन बना लिए हैं। 

गिल की शानदार हाफसेंचुरी

पहला विकेट जल्दी गिर जाने के बाद मैदान पर उतरे चेतेश्वर पुजारा ने शुभमन गिल के साथ स्कोर को आगे बढ़ाया। पुजारा जहां डिफेंसिव मोड में दिखे। वहीं गिल ने शानदार हाफ सेंचुरी पूरी की। लंच ब्रेक तक गिल ने 52 रन बना लिए। 

लंच ब्रेक के बाद गिल आउट

लंच ब्रेक के बाद न्यूजीलैंड को पहली सफलता काइल जेमीसन ने दिलाई उन्होंने गिल को 52 रन के स्कोर पर आउट कर दिया। गिल के बाद मैदान पर उतरे अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। गिल के आउट होने के कुछ देर बाद चेतेश्वर पुजारा भी पवेलियन लौट गए। पुजारा ने 88 बॉल पर 26 रन की पारी खेली। वहीं, दूसरे छोर पर डटे अजिंक्य रहाणे न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का डटकर मुकाबला कर रहे थे। लेकिन 35 के निजी स्कोर पर वो भी जेमिसन का शिकार बने। टीम इंडिया के 145 रन के स्कोर पर चार विकेट गिर गए। रहाणे के बाद मैदान पर रविंद्र जडेजा उतरे हैं। वहीं, दूसरे छोर पर खड़े श्रेयस 14 रन बना चुके हैं।

​​​​303वें खिलाड़ी बने अय्यर​

श्रेयस अय्यर भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले 303वें खिलाड़ी बन गए हैं। टॉस से पहले पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने अय्यर को उनकी टेस्ट कैप सौंपी। 26 वर्षीय अय्यर ने साल 2017 में भारत के लिए अपना पहला वनडे और टी-20 मैच खेला था। अब तक खेले 22 वनडे मैचों में उन्होंने 42.79 की औसत के साथ 813 रन और 31 इंटरनेशनल टी-20 मैचों में 27.62 की औसत के साथ कुल 580 रन बनाए हैं।

इन गेंदबाजों पर जताया भरोसा

कप्तान रहाणे ने मैच से पहले ही बता दिया है कि बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करेंगे और भारतीय टीम तीन स्पिनर्स के साथ उतरेगी। स्पिनर के तौर पर टीम में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल तीन स्पिनर शामिल किए गए हैं। ये तीनों खिलाड़ी बल्ले के साथ भी योगदान करने में सक्षम हैं। अश्विन कानपुर के मैदान पर टीम इंडिया के लिए लकी साबित हो सकते हैं। विराट कोहली की कप्तानी में उनको बहुत कम मौके मिल पाए थे। 

दोनों टीमेंः

  • भारतः शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव
  • न्यूजीलैंडः टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, टिम साउथी, एजाज पटेल, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले

​​​​​​

पूरी स्टोरी पढ़िए