सेहत का रखें विशेष ख्याल।

हेल्थ डेस्क।  बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इसके लिए डाइट में में विटामिन-सी और डी रिच फूड्स को जरूर शामिल करें। इसके अलावा, इम्यून को मजबूत करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट ये भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं। इन सूखे मेवे के सेवन से न केवल इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, बल्कि मस्तिष्क का विकास भी सही होता है। आइए जानते हैं-

काली किशमिश खाएं

काली किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। भिगोए हुए काली किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट जैसे पॉलीफेनोल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स के गुण पाए जाते हैं। ये आवश्यक पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

अखरोट खाएं

अखरोट सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके लिए रात में सोने से पहले दो अखरोट एक कप पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह को भिगोए हुए अखरोट खाएं। इससे स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। आप अपने बच्चों के मस्तिष्क विकास के लिए अखरोट खाने के लिए दे सकते हैं।

पिश्ता खाएं

कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि रोजाना सुबह अखरोट और पिश्ता खाने से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा, पिश्ता में कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सहायक होते हैं

अंजीर खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना भिगोए हुए दो अंजीर खाने से सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। खासकर, अंजीर आंतों के लिए वरदान साबित होता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत और स्वस्थ रहता है।

बादाम खाएं

बादाम में विटामिन-ई और बी 6 पाया जाता है। इसके अलावा, बादाम में ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड भी पाया जाता है। ये आवश्यक पोषक तत्व मस्तिष्क के विकास में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट भिगोए हुए बादाम जरूर खाएं।

पूरी स्टोरी पढ़िए