ये लोग भी कर सकते हैं एचआरए क्लेम।

नई दिल्ली। जनवरी का महीना लगभग खत्म होने को आ गया है और वित्त वर्ष 2022-23 अब अपने अंतिम दौर में आ चुका है। ऐसे में वित्त वर्ष खत्म होने से पहले लोग फाइनेंशियल प्लानिंग करने लगते हैं। बहुत से लोग हैं जिन्होंने होम लोन ले रखा है।

 वहीं बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो रेट के घरों में रहते हैं। ऐसे में आप चाहें तो हाउस रेंट अलाउंस की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। फाइनेंशियल ईयर खत्म होने के साथ ही पहले ही आप जिस कंपनी में काम करते हैं उसके एचआर या अकाउंट्स डिपार्टमेंट आपसे इन्वेस्टमेंट डिक्लेरेशन लाने का अनुरोध करते हैं जिससे आपके टीडीएस क्लेम का कैल्कुलेशन किया जा सके।

पुराने टैक्स रिजीम वाले लोग कर सकते हैं एचआरए क्लेम

आपको बता दें कि जिन लोगों ने नये टैक्स रिजीम को चुना है उन्हें इनकम टैक्स एक्ट की धारा 115 बीएससी के तहत एचआरए क्लेम करने की सुविधा नहीं मिलती है। वहीं अगर आप पुराने रीजीम से टैक्स क्लेम कर रहे हैं तो आपको यह छूट जरूर मिलेगी. आप अपने ओरिजिनल एचआरए को प्राप्त कर सकते हैं। वहीं अगर आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे शहरों में रहते हैं तो आपको अपनी बेसिक सैलरी और एचआरए का क्लेम के रूप में कर सकते हैं। वहीं किसी अन्य शहर में आपको 50 फीसदी बेसिक सैलरी और एचआरए क्लेम कर सकते हैं।

कब एचआरए क्लेम हो जाता रिजेक्ट?

आपको बता दें कि कई बार एलिजिबिलिटी होने के बाद भी लोगों का एचआरए क्लेम रिजेक्ट हो जाता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसमें सबसे कॉमन कारण हैं रेंट एग्रीमेंट जमा न करना। बहुत से लोग अपने परिवार और रिश्तेदारों के घरों में रहते हैं और इस कारण रेंट एग्रीमेंट नहीं करवाते हैं। ऐसे में अगर आप बिना रेंट एग्रीमेंट के एचआरए क्लेम करते हैं तो आपका क्लेम को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट रिजेक्ट कर देगा। 

पूरी स्टोरी पढ़िए