बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में भी हैं, जो बहुत कम या औसत बजट के साथ बनाई गईं, मगर बॉक्स-ऑफिस पर उनका प्रदर्शन अच्छा रहा।

डेली जनमत न्यूज। बॉलीवुड काफी समय से मुश्किलों से जूझ रहा है। यहां की फिल्में दर्शकों को आर्कषित नहीं कर पा रही हैं। ज्यादातर हाई बजट की फिल्में अपना कमाल नहीं दिखा पाई। ज्यादातर फिल्मों में बड़े स्टारों के होने पर माना जाता है कि फिल्म हिट होगी हालांकि कभी-कभी ये दांव उलटा भी पड़ जाता है। अगर फिल्म की कहानी अच्छी है तो बजट मायने नहीं रखता। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में भी हैं, जो बहुत कम या औसत बजट के साथ बनाई गईं, मगर बॉक्स-ऑफिस पर उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। जानिए ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में।

1) 'तनु वेड्स मनु' (2011)

आर माधवन और कंगना रणौत अभिनीत फिल्म 'तनु वेड्स मनु' एक ब्लॉकबस्टर फिल्म थी। साल 2011 की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर में से एक 'तनु वेड्स मनु' को 17 करोड़ रुपये के बजट पर फिल्माया गया था और 88.72 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फिल्म में जिमी शेरगिल, एजाज खान, स्वरा भास्कर और दीपक डोबरियाल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। आप इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमजेन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

2) 'विक्की डोनर' (2012)

आयुष्मान खुराना और अभिनेत्री यामी गौतम ने फिल्म 'विक्की डोनर' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। साल 2012 में आई यह फिल्म स्पर्म डोनेशन और इनफर्टिलिटी के  पर आधारित थी। यह रोमांटिक कॉमेडी फिल्म लगभग 15 करोड़ रुपये के बजट पर बनी थी, लेकिन फिल्म ने 66.32 करोड़ रुपये की कमाई कर बॉक्स  ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था। 

3) 'द लंचबॉक्स' (2013) 

रिपोर्ट्स के मुताबिक केवल 9 करोड़ रुपये के मामूली बजट पर बनी इस फिल्म ने 100 करोड़ रुपये का बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन किया था। इस फिल्म में दिवंगत स्टार इरफान खान, निम्रत कौर, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और लिलेट दुबे हैं। इसकी कहानी कुछ यूं होती है कि इला हर रोज अपने पति के लिए टिफिन बनाती है, जो कि गलती से एक रिटायर एकाउंटेंट साजन फर्नांडीस को दे दिया जाता है। यह दोस्ती और प्यार पर आधारित एक कहानी है। 

4) 'अंधाधुन' (2018) 

2018 में रिलीज हुई यह एक ब्लैक कॉमेडी थ्रिलर फिल्म है। यह फिल्म 25 करोड़ रुपये में बनी थी और इस फिल्म ने 74 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था।  फिल्म में आयुष्मान खुराना, राधिका आप्टे और तब्बू हैं। यह फिल्म आकाश नाम के लड़के के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक सिंगर है और पियानो भी बजा लेता है। इस फिल्म में एक हत्या हो जाती है, आकाश हत्या का एकमात्र गवाह है। इसके बाद से कहानी में ट्विस्ट आता है। इस फिल्म को जियो सिनेमा और नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है।

5) 'स्त्री' (2018)

राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की फिल्म 'स्त्री' ने बड़े पर्दे पर काफी धमाल मचाया। बजट की बात करें तो इस फिल्म का कुल बजट 23-24 करोड़ रुपए था।  फिल्म ने करीब 180 करोड़ रुपए से ज्यादा का कलेक्शन किया।  फिल्म में अपारशक्ति खुराना, पंकज त्रिपाठी और अभिषेक बनर्जी भी मुख्य भूमिका में थे।

6) 'बधाई हो' (2018)

फिल्म 'बधाई हो' भी कम बजट में बनी थी। इस फिल्म का बजट मात्र 30 करोड़ था, लेकिन फिल्म ने 132 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी। इस फिल्म में आयुष्मान खुराना, सान्या मल्होत्रा, गजराज राव, सुरेखा सीकरी और नीना गुप्ता ने मुख्य किरदार निभाया हैं। 

पूरी स्टोरी पढ़िए