देश की राजधानी दिल्‍ली के गाजीपुर में जिस तरह से बैग के अंदर आईईडी रखा गया था उसे देखने के बाद सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गईं।

डेली जनमत न्यूज डेस्क । गणतंत्र दिवस (Republic Day) से कुछ दिन पहले ही दिल्‍ली (Delhi), पंजाब (Punjab) और जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) में आज एक के बाद एक IED मिलने से सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया। दिल्‍ली के गाजीपुर फूल मंडी में शुक्रवार सुबह एक लावारिस बैग मिलने से हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस और बम निरोधी दस्‍ते ने बैग को खोला तो उसमें आईईडी विस्‍फोटक बरामद हुआ। देश की राजधानी दिल्‍ली में जिस तरह से बैग के अंदर आईईडी रखा गया था उसे देखने के बाद सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गईं। बताया जा रहा है कि एनएसजी अभी आईईडी को निष्क्रिय करने की योजना ही बना रही थी कि जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर के ख्‍वाजा बाजार में प्रेशर कुकर के अंदर आईईडी मिलने की खबर आ गई।

जानकारी के मुताबिक, श्रीनगर के नौहट्टा के ख्वाजा बाजार में प्रेशर कुकर के अंदर आईईडी बरामद किया गया है। बम निरोधक दस्‍ते ने आईईडी को डिफ्यूज कर दिया है। आपको बता दें कि दिल्‍ली और जम्‍मू की तरह ही पंजाब में आईईडी बरामद किया गया है। खबर है कि बाघा-अटारी सीमा के पास स्थित एक गांव से करीब 5 किलो आईईडी बरामद किया गया है। अमृतसर पुलिस इस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।

गहरे गड्ढे में निष्क्रिय किया गया आईईडी

राजधानी दिल्‍ली के गाजीपुर फूल मंडी में शुक्रवार की सुबह एक लावारिस बैग मिला था। सूचना के आधार पर जब मौके पर पुलिस पहुंची तो उसे बैग में आईईडी विस्‍फोटक बरामद हुआ। मौजूदा हालात की गंभीरता को देखते हुए मौके पर एनएसजी और दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल के अधिकारी भी पहुंच गए। बताया जा रहा है आईईडी मिलने की सूचना के बाद पूरे इलाके को खाली करा दिया गया और आईईडी को निष्क्रिय करने के लिए एक गहरा गड्ढा खोदा गया। इसके बाद इस गुड्ढे में बम को निष्क्रिय किया गया।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने देखा संदिग्‍ध बैग

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने प्रेशर कुकर के भीतर IED को बरामद किया, जिसे बाद में डिफ्यूज कर दिया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना श्रीनगर के नौहट्टा इलाके की है, जहां ख्वाजा बाजार चौक के पास केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने एक संदिग्ध बैग को बरामद किया। उन्होंने बताया कि टीम ने इसके तुरंत बाद बम निरोधक दस्ते को बुलाया, जिसने बैग में 4-5 लीटर के एक प्रेशर कुकर के भीतर IED को बरामद किया और उसे उसी जगह डिफ्यूज कर दिया गया।

बाघा-अटारी बॉर्डर पर आरडीएक्स के साथ, 1 लाख कैश भी मिला

पंजाब के गुरदासपुर में भारी मात्रा में आरडीएक्स मिलने के बाद अब अमृतसर के बाघा-अटारी बॉर्डर पांच किलो आईईडी बरामद किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक आईईडी गांव की मुख्य सड़क के पास ही खेत में छुपा कर रखा गया था। एसटीएफ के एआईजी रशपाल सिंह ने बताया कि हमें बाघा-अटारी सीमा के पास के एक गांव में ड्रग्स के बारे में जानकारी मिली थी, लेकिन जब हम वहां पहुंचे तो पाया कि यह करीब 5 किलो वजन का आईईडी है। हमने 1 लाख रुपये भी बरामद किए हैं। यह पाकिस्तान से आया है, हम मामले की जांच कर रहे हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए