मोदी और नेपाल के पीएम देउबा ने की चर्चा, 6 समझौता ज्ञापन पर हुए हस्‍ताक्षर।

नई दिल्ली। कुशीनगर में महापरिर्वाण मंदिर में लेटी हुई भगवान बुद्ध की प्रत‍िमा पर चीवर (वस्‍त्र) चढ़ाकर एवं आराधना करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी लखनऊ के लिए रवाना हो गये। लखनऊ एयरपोर्ट पर उनका स्‍वागत यूपी के 12 मंत्रियों ने किया। सुरक्षा के लिहाज से एयरपोर्ट से मुख्‍यमंत्री आवास तक सुरक्षाकर्मी नजर बनाए हुए हैं। शाम के समय वे यूपी के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे एवं सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ के साथ वे रात का भोजन कर प्रदेश के विकास कार्यों पर चर्चा भी करेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नेपाल के लंुबिनी पहुंचकर अयोध्या में बन रहे भगवान राम के मंदिर से यहां के लोगों में भी खुशी का मौहाल है। एकदिवसीय नेपाल यात्रा पर यहां पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी में बुद्ध जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित किया। भगवान बुद्ध को ‘मानवता के सामूहिक बोध का अवतरण’ बताते हुए मोदी ने कहा कि वह ‘बोध’ भी हैं और ‘शोध’ भी हैं। फिर वह कुशीनगर पहुंचे वहां उन्होंने बुद्ध की लेटी हुई प्रतिमा पर फूल और चादर चढ़ाकर उनको प्रणाम किया।पीएम मोदी ने कहा ‘साझी विरासत, साझी संस्कृति और साझी आस्था और साझा प्रेम हमारी सबसे बड़ी पूंजी है। यह पूंजी जितनी समृद्ध होगी, हम उतने ही प्रभावी ढंग से दुनिया तक भगवान बुद्ध का संदेश पहुंचा सकेंगे। दुनिया को दिशा दे सकते हैं।’ उन्होने आगे कहा, “आज जिस तरह की वैश्विक परिस्थितियां बन रही हैं, उसमें भारत और नेपाल की निरंतर मजबूत होती मित्रता, हमारी घनिष्ठता, संपूर्ण मानवता के हित का काम करेगी। भगवान बुद्ध के प्रति आस्था हमें एक सूत्र में बाध्ंाती है। एक परिवार का सदस्य बनाती है।”

मोदी ने माया देवी मंदिर में की पूजा 

इस कार्यक्रम में शामिल होने से पहले, लुंबिनी पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सबसे पहले यहां स्थित माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की। गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी में स्थित इस ऐतिहासिक मंदिर के दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा भी थे। इसके बाद मोदी और देउबा ने लुंबिनी बौद्ध विहार क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज (भारत अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केंद्र) के निर्माण कार्य के लिए आधारशिला रखी।

मोदी और नेपाल के पीएम देउबा ने की चर्चा, 6 समझौता ज्ञापन पर हुए हस्‍ताक्षर 

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी में नए क्षेत्रों को तलाशने तथा मौजूदा सहयोग को मजबूत बनाने के सभी आयामों पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच बैठक के बाद सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत बनाने, शिक्षा क्षेत्र में सहयोग एवं पनबिजली क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं को लेकर छह समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए। इस यात्रा का एक प्रमुख हासिल दोनों पड़ोसी देशों के बीच अरुण -4 जलविद्युत परियोजना का संयुक्त विकास बताया है। 

पूरी स्टोरी पढ़िए