...तो इसलिये बढ़ रही तेल की कीमत।

हर्ष वर्धन मिश्र

डेली जनमत न्यूज। पूरे देश में पेट्रोल के महंगा होने से लोगों में हाय-तौबा मची हुई है। पेट्रोल के दाम हर दिन आसमान छू रहे हैं। इसके चलते हर आवश्यक वस्तुओं के दाम भी बढ़ गये हैं। खाने-पीने की चीजों से लेकर, दवाएं तक महंगी हो गई हैं। अब ऐसे में आम-आदमी के पास कोई विकल्प नहीं बचा है। उत्तर प्रदेश के हर जिले में पेट्रोल के दाम रोज बढ़ रहे हैं। शनिवार को जहां कानपुर में पेट्रोल के दाम 102.18 हो गये हैं, वहीं राजधानी लखनऊ में 103 रुपये पेट्रोल है।

यूपी में पेट्रोल के इतने हुए दाम

लखनऊ           103 रुपये

कानपुर             102.18 रुपये

इलाहाबाद       103.18 रुपये

आगरा               103.18 रुपये

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने आज (16 अक्टूबर) पेट्रोल की कीमत में 35 पैसे की बढ़ोतरी की है तो वहीं डीजल के दाम भी 35 पैसे बढ़े गये हैं। सिर्फ अक्टूबर महीन में पेट्रोल 3.85 रुपये महंगा हो गया है तो वहीं डीजल की कीमतों में 4 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.49 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 111.43 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। वहीं, मुंबई में डीजल अब 102.15 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है, जबकि दिल्ली में पेट्रोल का रेट 104.22 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दामों ने आम जनता का जीना मुहाल हो गया है। 

इसलिये बढ़ रहे पेट्रोल के दाम

पेट्रोल की कीमत हर रोज अपडेट होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती है। 

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल के दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं। ऐसे में आप सिर्फ एक एसएमएस के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।

खाद्य पदार्थों के दोगुने हो गये दाम

पेट्रोल के दाम बढ़ने से सभी रोजमर्रा की वस्तुओं के दाम बढ़ गये हैं। माल भाड़ा बढ़ने चीजें आसमान का भाव छू रही हैं। कानपुर की अकेले बात करें तो यहां, टमाटर 40 रुपये से 80 रुपये हो गया है। प्याज की कीमत 35 रुपये से बढ़कर 60 रुपये हो गई है। आलू 20 रुपये से 35 रुपये में पहुंच गया है। वहीं आटा 25 से 27 रुपये तक पहुंच गया है। आवश्यक दवाओं और दूध के दाम बढ़ने की भी संभावना है।

पूरी स्टोरी पढ़िए