मेथी में जानिए कौन से होते हैं औषधीय गुण।

हेल्थ डेस्क। भारतीय रसोई में रखे कई मसाले और सब्जियां औषधी के तौर पर उपयोग किए जाते हैं। सर्दियों के मौसम में बीमारी से बचने के लिए रसोई की कई खाद्य सामग्रियां रामबाण हैं। इन्हीं औषधीय गुणों से युक्त खाद्य सामग्रियों में मेथी दाना भी शामिल है। सर्दियों में मेथी सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है।

 मेथी दाने के अलावा मेथी के पत्ते भी सेहतमंद होते हैं। इस मौसम में पालक, सरसों और मेथी की सब्जी बाजार में आ जाती है। ऐसे में इसका सेवन सेहत को बहुत लाभ पहुंचाता है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, डायबिटीज को नियंत्रित करने में मेथी के पत्ते असरदार हैं। इसके अलावा भी मेथी की सब्जी के सेवन के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में मेथी खाने के सेहतमंद फायदे और मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व, जो कई बीमारियों से रखते हैं दूर।

मेथी के पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्व

मेथी में प्रोटीन, टोटल लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं।

मेथी के पत्तों के सेवन का फायदा

डायबिटीज में असरदार

अध्ययनों के मुताबिक, मेथी में पाए जाने वाले यौगिकों में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं। मेथी के सेवन से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए मेथी के पत्तों को डाइट में शामिल करें।

वजन घटाने में मददगार

मेथी का सेवन अधिक खाने की इच्छा को कम कर देता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साल 2015 में हुए एक अध्ययन में कोरियाई महिलाओं के एक समूह को दोपहर के भोजन से पहले सौंफ और दूसरे समूह को मेथी का पानी पीने के लिए दिया गया। परिणाम में जिन महिलाओं ने मेथी के पानी का सेवन किया, उनका पेट भरा महसूस होने के कारण वजन बढ़ाने वाले कारक कम हो गए।

प्रजनन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु के स्तर को बढ़ाने में मेथी मदद करती है। वर्ष 2017 के एक अध्ययन के मुताबिक, 50 पुरुषों को तीन माह के लिए मेथी का अर्क दिया गया। निष्कर्ष से पता चला कि लगभग 85 प्रतिशत लोगों के शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई थी। मेथी मानसिक सतर्कता, मनोदशा और कामेच्छा में सुधार कर सकता है।

हृदय के लिए फायदेमंद

मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और रक्तचाप में सुधार करने में असरदार है। मेथी के सेवन से ह््रदय संबंधित बीमारियों के जोखिम कम हो सकता है। मेथी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है और हृदय की सेहत को बनाए रखती है।

पूरी स्टोरी पढ़िए