2017 विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कानपुर की 10 में से 07 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की थी।

#UPElection2022: Kanpur की इन सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशी किए तय, फिर से मिली धुरंधरों को टिकट

कानपुर। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसे में कांग्रेस ने 125 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की है। कांग्रेस की इस पहली लिस्ट में कानपुर की 5 विधानसभा सीटों का ऐलान कर दिया गया है। आर्यनगर से प्रमोद कुमार जायसवाल, किदवई नगर से अजय कपूर को टिकट मिला है, तो वहीं कानपुर कैंट से सोहेल अंसारी, महाराजपुर से कनिष्क पांडेय और बिल्हौर से उषा रानी कोरी को टिकट मिला है। बता दें कि 2017 चुनाव में बीजेपी ने 10 में से 07 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की थी। वहीं एसपी को दो और कांग्रेस पार्टी को एक सीट पर ही संतोष करना पड़ा था। 

आर्यनगर विधानसभा 

आर्यनगर क्षेत्र में सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट है। इसके अलावा बिरहाना रोड पर जूलरी के बड़े-बड़े शोरूम भी हैं। नौघड़ा की मार्केट है। इसलिए इसे कानपुर की आर्थिक मंडी भी कहा जाता है। आर्यनगर में सामान्य वोटरों की संख्या सबसे अधिक है। इसके साथ ही यहां पर मुस्लिम आबादी भी रहती है। आर्यनगर विधानसभा सीट से 2012 में बीजेपी के सलिल विश्नोई विधायक थे, लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के अमिताभ वाजपेई ने शानदार जीत दर्ज की थी। चुनाव में अमिताभ वाजपेई को 70,993 वोट और सलिल विश्नोई को 65,270 वोट मिले थे। जबकि बसपा के ए. हसीब महज 6061 वोट के साथ तीसरे नंबर पर आए थे। वहीं इस बार भी आर्यनगर से कांग्रेस ने एक बार फिर प्रमोद कुमार जायसवाल को टिकट देकर दांव लगाया है।

आर्यनगर

1- अमिताभ बाजपेई-सपा

2- प्रमोद कुमार जैसवाल-कांग्रेस

3- सलिल विश्नोई- बीजेपी

4- अब्दुल हसीव- बसपा

किदवई नगर 

किदवई नगर विधानसभा सीट ब्राह्मण बाहुल इलाका है। 2012 विधानसभा चुनाव से पहले हुए परिसीमन के बाद किदवई नगर विधानसभा अस्तित्व में आई थी। दरअसल, इस सीट को तोड़कर किदवई नगर विधानसभा सीट को बनाया गया था। साल 2012 में कांग्रेस के अजय कपूर ने जीत दर्ज की थी। इससे पहले अजय कपूर गोविंद नगर विधानसभा सीट से दो बार विधायक रह चुके थे। लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के महेश त्रिवेदी ने कांग्रेस के अजय कपूर को हरा दिया था। इस चुनाव में बीजेपी के महेश त्रिवेदी को 1,11,407 मत मिले, जबकि अजय कपूर को 77,424 मत मिले। बीजेपी ने यह सीट करीब 34 हजार मतों से जीत ली थी। हालांकि फिर एक बार किदवई नगर से अजय कपूर को टिकट देकर कांग्रेस ने उन पर भरोसा जताया है।  

किदवई नगर 

1- अजय कपूर-कांग्रेस

2- महेश त्रिवेदी- बीजेपी

3- संदीप कुमार-बसपा

कैंट विधानसभा 

कानपुर की कैंट विधानसभा सीट मुस्लिम बहुल क्षेत्र है। कानपुर में सर्वाधिक मुस्लिम वोटर कैंट क्षेत्र में रहते हैं। मुस्लिम बाहुल सीट होने के बाद भी 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के रघुनंदन सिंह भदौरिया ने जीत दर्ज की थी। वहीं 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के सुहैल अंसारी ने शानदार जीत दर्ज की थी। सुहैल अख्तर अंसारी को 81,169 वोट और निकटतम प्रतिद्वंद्वी रघुनंदन सिंह भदौरिया को 71,805 वोट मिले थे, जबकि बसपा के नसीम अख्तर 14,079 वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे। इस बार भी कानपुर कैंट से सोहेल अंसारी को टिकट देकर कांग्रेस ने दोबारा जीत की उम्मीद जताई है।

कानपुर कैंट 

1- नसीम अहमद-बसपा

2- रघुनन्दन सिंह भदौरिया- बीजेपी

3- सोहेल अख्तर अंसारी-कांग्रेस

4- मो. हसन रूमी-सपा

बिल्हौर विधानसभा सीट 

बिल्हौर विधानसभा को ग्रामीण परिवेश की सीट कहा जाता है। यहां पर सबसे ज्यादा एससी और ओबीसी वोटर्स हैं। इसके बाद मुस्लिम और जनरल मतदाता हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी की अरुणा कोरी ने जीत दर्ज की थी, जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के भगवती प्रसाद सागर ने शानदार जीत दर्ज की थी। इसमें भगवती प्रसाद सागर को 1,02,326 वोट मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के कमलेश चंद्र दिवाकर को 71,160 वोट और सपा के शिव कुमार बेरिया को 60,023 वोट मिले। इस बार कांग्रेस ने उषा रानी कोरी को टिकट मिला है। 

बिल्हौर

1- शिवकुमार बेरिया- सपा

2- कमलेश चन्द्र दिवाकर- बसपा

3- भगवती प्रसाद सागर- बीजेपी

महाराजपुर विधानसभा

2012 में हुए परिसीमन के बाद महाराजपुर विधानसभा सीट अस्तित्व में आई थी। यह सीट पहले सरसौल विधानसभा सीट हुआ करती थी। महाराज विधानसभा सीट पर ओबीसी और जनरल वोटरों की संख्या सबसे अधिक हैं। इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है। महाराजपुर विधानसभा सीट से कैबिनेट मंत्री सतीश महाना विधायक हैं। सतीश महाना ने 2012 और 2017 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। चुनाव में सतीश महाना को 1,32,394 वोट और उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के मनोज कुमार शुक्ला को 40,568 वोट मिले थे, जबकि सपा की अरुणा तोमर 38,752 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रही थीं। वहीं अब कांग्रेस नेता कनिष्क पांडेय को इस सीट पर प्रत्याशी घोषित किया गया है।

महाराजपुर 

1- अरूणा तोमर- सपा

2- मनोज कुमार शुक्ला- बसपा

3- राजाराम पाल- कांग्रेस

4- सतीश महाना-बीजेपी

पूरी स्टोरी पढ़िए