जानिए गाजर के चमात्कारिक गुण।

डेली जनमत न्यूज हेल्थ डेस्क। मौसम के मिजाज में बदलाव आ चुका है। सर्दियों ने दस्तक दे दी है। कई इलाकों में तो बर्फबारी भी शुरू हो गई है। वहीं कुछ इलाकों में सर्द हवाओं के बाद गर्म कपड़े भी बाहर आ चुके हैं। सर्दियों का मौसम सेहत बनाने के लिए सबसे अच्छा सीजन माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी सेहतमंदी के लिए कोशिश कर रहे हैं। व्यायाम कर रहे हैं. सैर पर निकल रहे हैं तो निश्चित रूप से आपने अपने खान-पान में भी बदलाव लाना शुरू कर दिया होगा।

 बात खान-पान की निकली है तो सर्दियों के मौसम में कुछ सब्जियां की आमद बहुत बढ़ जाती है। इन्हीं सब्जियों में से एक है गाजर। इसे सब्जी के साथ-साथ सलाद के तौर पर भी काफी पसंद किया जाता है। लेकिन गाजर के गुण भी काफी लाजवाब है. शायद आप नहीं जानते हैं कि अपने अच्छे स्वाद के साथ-साथ गाजर से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। आइए जानते हैं कि गाजर का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं। 

जबरदस्त हैं गाजर के गुण

गाजर का सेवन तो आपने कई बार किया होगा। कुछ लोगों गाजर काफी पसंद होती है तो इसे एक सब्जी या सलाद के तौर पर सामान्य रूप से खाल लेते हैं। लेकिन अगर आप गाजर के गुणों के बारे में जान लेंगे निश्चित रूप से आपकी डायट में गाजर एक अनिवार्य फूड बन जाएगा। 

गाजर से कैसे होता है फायदा?

गाजर का सेवन आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी। हमारे शरीर को कई तरह के विटामिनों की जरूरत होती है। सर्दियों में खास तौर पर विटामिन-डी और विटामिन सी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में गाजर का सेवन शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मददगार साबित होता है। वहीं विटामिन सी की प्रचूर मात्रा शरीर में होगी तो इससे होने वाले बेनेफिट भी हमें मिलेंगे। 

इन तरीकों से करें गाजर का सेवन

गाजर का सेवन करने के कई तरीके हैं। आप इन्हें सब्जी के तौर पर खा सकते हैं। गाजर का जूस या रस बनाकर भी पी सकते हैं। मीठे के शौकीन हैं तो गाजर का हलवा या खीर भी बनाकर ले सकते हैं। वहीं सलाद में गाजर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

पूरी स्टोरी पढ़िए