ओमपुरी बॉलीवुड का नहीं बल्कि हॉलीवुड का भी जाना माना नाम है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनके अभिनय से जुड़े कुछ अनकहे किस्से।

डेली जनमत न्यूज डेस्क। सिनेमा जगत के कई ऐसे सितारे हैं जो अपने अभिनय के दम पर आज भी लोगों के दिल की जान बने हुए हैं। लेकिन बॉलीवुड में एक ऐसा सितारा है जो अपने अभिनय से किरदार में जान डाल देता है। ये कोई और नहीं बल्कि ओमपुरी है। इस नाम को कौन नहीं जानता,वह हमेशा से अपने एक्टिंग के दम पर लोगों के दिल को जीतते आए हैं। ओमपुरी बॉलीवुड का नहीं बल्कि हॉलीवुड का भी जाना माना नाम है। इतना ही नहीं आज ओमपुरी की डेथ एनिवर्सरी है। ऐसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनके अभिनय से जुड़े कुछ अनकहे किस्से।

बर्तन धोने से लेकर अभिनय तक का सफर

ओमपुरी का जीवन काफी संघर्षशील रहा है, पिता के निधन के बाद वह सात साल की उम्र में एक दुकान में बर्तन धोने का काम करने लगे। ओमपुरी हिंदी सिनेमा के जितने चहेते सितारे थे, उतना ही प्यार उन्हें पाकिस्तानी और हॉलीवुड फिल्मों में भी मिला है। पुरी के अंदर एक्टिंग का जज्बा बचपन से था। तभी तो पुरी ने बर्तन धोने से लेकर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का सफर तय किया। यहां पर उन्हें उनका एक सच्चा दोस्त मिला,वो दोस्त और कोई नहीं नसीरुद्दीन शाह थे। इसके बाद उन्होंने 1976 में पुणे के एफटीआईआई से ट्रेनिंग ली थी। बाद में ओमपुरी ने अपने निजी थिएटर ग्रुप मजमा को बनाया था। 

मराठी फिल्म से शुरु किया अपना करियर 

पुरी की एक्टिंग की ललक ने उन्हें सिनेमा पहुंचाया। ड्रामा स्कूल में पढ़ने के बाद उन्होंने फिल्मों का रुख किया और मराठी फिल्म घासीराम कोतवाल से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। साल 1983 की फिल्म अर्ध सत्य से पुरी लोगों की निगाह में आए। उन्होंने देश की कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया है। फिल्म ही नहीं पुरी टीवी सीरियल्स में काम कर चुके हैं। फिल्मों की बात करें तो आक्रोष, अर्धसत्य, घायल, चाची 420 और मकबूल जैसी शानदार फिल्में की हैं। इसके अलावा उन्होंने  अग्रेंजी फिल्म जॉय वूल्प द घोस्ट एंड द डार्कनेस जैसी फिल्मों में काम किया था।

ओमपुरी की मौत अभी भी रहस्य

ओमपुरी की मौत को रहस्य माना जाता है। बात 2015 की है जब उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान अपने मौत के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा था कि उनकी मौत अचानक ही होगी। मेरी मृत्यु का तो आपको पता नहीं चलेगा।। हम सोए सोए चल देंगे। आपको पता चलेगा कि ओमपुरी का कल सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर निधन हो गया। और यह कहकर वो हंस दिए। उनकी हंसी में कही ये बात सच हो गई और  2017 में 66 साल की उम्र में ओमपुरी का शव उनके घर में अर्धनग्न अवस्था में मिला था। उनके निधन की वजह दिल का दौरा पड़ना बताई गई।

पूरी स्टोरी पढ़िए