9000 करोड़ के फ्रॉड में भारत का मोस्ट वाटेंड है माल्या।

नई दिल्ली। देश से पैसा लेकर भागे भगौड़े बिजनसमैन विजय माल्या की परेशानी खत्म नहीं हो रही हैं। बता दें, माल्या पर अब लंदन से भी बेघर होने का खतरा मंडराने लगा है। माल्या को स्विस बैंक यूबीएस के साथ चल रहे एक पुराने विवाद में कोर्ट के हालिया फैसले के बाद अब रीजेंट पार्क स्थित अपने लग्जरी अपार्टमेंट को खाली करना होगा। यह मामला तीन साल से अदालती कार्यवाही में था। माल्या के ऊपर यूबीएस का 207.22 करोड़ रुपये का कर्ज है, जिसे उसने अभी तक नहीं चुकाया है। यूबीएस ने इस कर्ज की भरपाई के लिए रीजेंट पार्क स्थित कॉर्नवॉल टेरेस अपार्टमेंट को खाली कराने के लिए तीन साल पहले अदालत से गुहार लगाई थी। मई 2019 में माल्या को इस मामले में कोर्ट से राहत मिली थी, लेकिन माल्या को 30 अप्रैल 2020 तक कर्ज चुकाने के आदेश दिया था। 

कोर्ट के आदेश के बाद नहीं चुकाया कर्ज

माल्या को कोर्ट ने 30 अप्रैल 2020 तक कर्ज चुकाने का आदेश दिया था। लेकिन उसने डेडलाइन खत्म हो जाने के बाद भी कर्ज नहीं चुकाया, हालांकि कोरोना महामारी के दौरान यूबीएस बैंक माल्या के लग्जरी अपार्टमेंट को खाली नहीं करा पाया था। इसके बाद बैंक ने फिर अक्टूबर 2021 में कोर्ट में अर्जी दी और काफी लंबी सुनवाई के बाद 18 जनवरी 2022 को कोर्ट की तरफ से यूबीएस को बड़ी सफलता मिली है। 

कोर्ट ने अधिक समय देने से किया इंकार

लंदन की कोर्ट ने इस मामले में माल्या को यूबीएस का कर्ज चुकाने के लिए समय देने से इंकार कर दिया है। कोर्ट ने माल्या की अतिरिक्त समय देने की याचिका को खारिज करते हुए कहा की बैंक के  ऊपर लगाए गए आरोप सही साबित नहीं होते हैं। अगर अभी भी हम विजय माल्या को समय देते हैं तो उसपर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही कोर्ट ने इस फैसले की खिलाफ अपील करने की मंजूरी देने और अपार्टमेंट खाली कराने की प्रकिया पर किसी भी तरह से रोक लगाने से इंकार कर दिया है। 

जल्द खाली करना होगा लंदन का लग्जरी अपार्टमेंट

कोर्ट के फैसले के बाद अब बैंक 18/19 कॉर्नवॉल टेरेस अपार्टमेंट को खाली कराने की राह पर आगे बढ़ सकता है। बता दें, यूबीएस को इस अपार्टमेंट के पोजेशन का अधिकार सबसे पहले मई 2019 में मिला था। वहीं अदालती प्रक्रिया और कोरोना महामारी से माल्या को कुछ समय जरूर मिला था। लेकिन अब उसे यह लग्जरी अपार्टमेंट खाली करना होगा। बता दें इस लग्जरी अपार्टमेंट में विजय माल्या की 95साल की मां ललिता रहती हैं। 

भारत में भगौड़ा साबित है विजय माल्या

विजय माल्या करीब 9000 करोड़ के फ्रॉड के मामले में देश में मोस्ट वाटेंड है। दरअसल, यह मामला बंद हो चुकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस को दिए गए कर्ज से जुड़ा हुआ है। साथ ही विजय माल्या के ऊपर मनी लॉन्ड्रिंग और लोन की रकम फ्रॉड करने का आरोप है। इस मामले में विजय माल्या अभी जमानत पर चल रहा है।

पूरी स्टोरी पढ़िए