जानिए कितने रुपए तक बढ़ सकती है कीमत।

नई दिल्ली। अगर आप बीयर पीने के शौकीन हैं, तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है। दुनिया की मशहूर बीयर कंपनी Heineken NV का कहना है कि उसकी अगले साल बीयर की कीमतों को बढ़ाने की योजना है। कंपनी के मुताबिक, कच्चे माल और ऊर्जा की बढ़ती लागत से निपटने के लिए वह इस कदम को उठा सकती है। कीमतों में बढ़ोतरी खासकर यूरोप में की जाएगी।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 जनवरी से कंपनी बीयर की कीमतों में औसत 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। बीयर का कारोबार करने वाली कंपनी ने कुछ देशों में मंगलवार को कैटरिंग करने वाले कारोबारियों को इसकी जानकारी दे दी है। इससे पहले अगस्त में कंपनी ने बीयर के दामों में 5.8 फीसदी का इजाफा किया था। इन देशों में रेस्टोरेंट, कैटरिंग के कारोबार में शामिल लोग इस बात से नाराज हैं।

देश में राज्य सरकारें तय करती हैं कीमतें

आपको बता दें कि भारत में अल्कोहल का दाम राज्य सरकारें तय करती हैं। यही वजह है कि दाम बढ़ाने या घटाने से पहले कंपनियां राज्य सरकारों से परामर्श करती हैं। राज्य सरकारों को ब्रूअरी डिस्टीलर से बड़े पैमाने पर कमाई होती है। शराब के दाम में अधिकतर शेयर राज्य सरकारों का टैक्स होता है। बीयर के बढ़ते दामों के बावजूद देश में पिछले दो साल में मांग में बड़ी तेजी देखी जा रही है। प्रीमियम बीयर की मांग और भी ज्यादा है। कंपनियों का कहना है कि पहले की तुलना में डेढ़ से दोगुना तक की तेजी से प्रीमियम बीयर का कारोबार बढ़ रहा है। कंपनियां कहती हैं कि दाम बढ़ने के बावजूद मांग में कोई कमी नहीं है। बता दें कि बीयर की ब्रिकी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

पूरी स्टोरी पढ़िए