व्रत में फलों और मिठाइयों के अधिक सेवन से हो सकती इस तरह की दिक्कतें।

डेली जनमत न्यूज डेस्क। नवरात्र में नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की है, साथ ही 9 दिनों का व्रत भी रखा है तो आपकी हेल्थ बिगड़ सकती है। 9 दिनों का फास्ट जहां आपके तन और मन को शुद्ध करता है वहीं आपकी ओरल हेल्थ को भी प्रभावित करता है। नौ दिनों तक उपवास में लोग या तो कुछ खाते नहीं या सिर्फ फलों का ही सेवन करते हैं। फलों और मिठाइयों का अधिक सेवन मुंह और दांत की समस्या पैदा कर सकता है। फास्टिंग के दौरान ज्यादातर लोग फ्रूट्स के साथ कई तरह के जूस शरबत और खीर जैसी कई चीजों का सेवन करते हैं जिससे दांतों में सड़न पैदा होने लगती है। जब शुगर और स्टार्च प्लैक के संपर्क में आते हैं, तो एसिड बनने लगता है जो दांतों पर हमला करता है। ऐसे में फास्टिंग के बाद ओरल हेल्थ को दुरूस्त रखने के लिए कुछ फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करें ताकि आपको दांतों की समस्या से निजात मिल सके।

फाइबर रिच फूड्स का करें सेवन

व्रत के बाद फाइबर रिच फूड्स का सेवन करें। फाइबर दांत और लार को साफ करता है। इन फ्रूट्स में लार बनाने की क्षमता होती है। लार में मौजूद कैल्शियम और फॉस्फेट दांत में हुई क्षति के कारण खाली हुई जगह को भरता हैं। इन फ्रूट्स में मौजूद विटामिन सी दांतों की सेहत के लिए अच्छा होता है। रेशे वाली सब्‍जियां, मौसमी फाइबर का अच्छा स्रोत है।

बटर मिल्क, छांछ पीएं

बटर मिल्क और छांछ में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है जो दांतों को मजबूत बनाता है। बटर मिल्क में पुदीना मिलाकर इसका सेवन करने से मुंह साफ रहता है।

नारियल पानी का करें सेवन

नारियल पानी ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो बॉडी में पानी की कमी को पूरा करते हैं साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं।

बादाम भी हेल्थ के लिए जरूरी

व्रत के बाद बादाम, अखरोट और पिस्ता का सेवन आपकी ओरल हेल्थ में सुधार कर सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्राईफ्रूट्स आपकी ओवर ऑल हेल्थ में भी सुधार करेंगे।

पूरी स्टोरी पढ़िए